विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया को खेल रत्न देने की सिफारिश

07

नई दिल्ली: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के नाम की सिफारिश की. कुश्ती में देश को पदक दिलाने की बात हो तो हरियाणा के पहलवानों का नाम सूची में सबसे ऊपर लिया जाता है. चाहे वो नाम फ्री स्टाइल कुश्ती में बजरंग पूनिया का हो या फिर ग्रीको रोमन स्टाइल कुश्ती में विनेश फोगाट का. दोनों खिलाड़ियों ने हमेशा अपने देश का नाम रोशन किया है और बेहतरीन खेल दिखाया है. अभ दोनों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है.वहीं द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए फेडरेशन ने वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार तथा विक्रम कुमार के नाम की सिफारिश की है.हाल ही में चीन शियान शहर में चल रही एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में फ्री स्टाइल कुश्ती में 65 भारवर्ग में बजंरग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता तो वहीं महिला वर्ग में फ्री स्टाइल कुश्ती में 53 भारवर्ग में विनेश फौगाट ने कांस्य पदक जीता था. अब इसी को देखते हुए WFI ने दोनों को राजीव गांधी खेल पुरस्कार से नवाजे जाने की सिफारिश की है.

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को बजरंग पुनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की। वहीं, नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने हिना सिद्धू और अंकुर मित्तल को खेल रत्न देने की सिफारिश की। 2018 में विराट कोहली और महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था।पिछले साल रेसलर बजरंग पुनिया ने देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार के लिए खुद को नजरअंदाज किए जाने को लेकर अपनी नाराजगी जताई थी और अदालत जाने की धमकी भी दी थी। हालांकि, अपने गुरु योगेश्वर दत्त के समझाने और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मिलने के बाद उन्होंने अपना इरादा बदल दिया था।

चार रेसलर और तीन शूटर्स को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश

रेसलिंग फेडरेशन की ओर से राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या काकरान और पूजा ढांडा को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की गई है। फेडरेशन ने मेजर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए खेल मंत्रालय को कोच भीम सिंह और जयप्रकाश का नाम भेजा है। दूसरी ओर एनआरएआई ने अंजुम मौदगिल, शहजार रिजवी और ओम प्रकाश मिठरवाल को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है।

बीसीसीआई ने की है शमी, बुमराह, जडेजा और पूनम को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा और पूनम यादव को अर्जुन अवॉर्ड देने की सिफारिश की है। खेल मंत्रालय खेल के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ियों को ये पुरस्कार देता है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) और बीसीसीआई ने चर्चा के बाद ये चारों नाम तय किए गए। हाल ही में शमी, बुमराह और जडेजा को भारत की वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में भी चुने गए हैं।