2017: खेल जगत के विवाद और रिकार्ड

07

साल 2017 में खेलों में कई बड़े कारनामे हुए जो पूरे साल सुर्खियों में बने रहे। पिछले साल खेलों की दुनिया में हुए कुछ विवादों और बने कुछ नए रिकॉर्ड ने सबको हैरान किया।

साल 2017 में खेलों में कई बड़े कारनामे हुए जो पूरे साल सुर्खियों में बने रहे।पिछले साल खेलों की दुनिया में हुए कुछ विवादों और बने कुछ नए रिकॉर्ड ने सबको हैरान किया।

अनुराग ठाकुर को लगा सुप्रीम कोर्ट का झटका

2017 का आगाज विवादों के साथ ही हुआ। 2 जनवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के प्रमुख पद से अनुराग ठाकुर को हटाने का आदेश जारी किया। अनुराग ठाकुर के साथ-साथ बोर्ड के सेक्रेटरी अजय शिर्के की भी कुर्सी चली गई। बोर्ड में सुधारों के लिए बनाई गई लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू कराने के लिए पूर्व सीएजी विनोद राय की अगुआई में सुप्रीम कोर्ट ने प्रशासकों की चार सदस्यीय समिति का गठन किया। लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर अमल में चूक के चलते बीसीसीआई को काफी कुछ झेलना पड़ा।

अनिल कुबंले और विराट कोहली विवाद

2016 में भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले को टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया था। कुंबले के नेतृत्व में टीम इंडिया ने कामयाबी की नई सीढ़ियां चढ़नी शुरू कर दी थीं। 2017 में विराट कोहली को भारत के तीनों फॉर्मेट्स का कप्तान नियुक्त किया गया, लेकिन कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच अहम का ऐसा टकराव शुरू हुआ जिसने भारतीय क्रिकेट जगत को पूरी तरह से हिला कर रख दिया।

जून 2017 में जब भारतीय टीम इंग्लैंड में चौंपियंस ट्रॉफी खेलने पहुंची तो खबर आई कि बीसीसीआई ने नए कोच के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। हालांकि बोर्ड की ओर से इसे औपचारिक प्रक्रिया बताते हुए इस विवाद पर पर्दा डालने की कोशिश की गई, लेकिन बात बढ़ती चली गई।

कप्तना विराट कोहली ने कहा कि वे कोच अनिल कुंबले के ‘हेड मास्टर’ जैसे व्यवहार से नाराज थे। कोहली का आरोप था कि कुंबले ड्रेसिंग रूम की बातें मीडिया में लीक कर रहे हैं। बोर्ड की ओर से सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट एडवायडरी कमेटी यानी सीएसी को दोनों के बीच समझौता कराने का जिम्मा सौंपा गया, लेकिन वे समझौता कराने में नाकाम हुए। बाद में हालात इस कदर बदतर हो गए कि विराट कोहली ने कुंबले की मौजूदगी में कप्तानी करने से साफ इंकार कर दिया। नतीजतन कुंबले को अपनी कुर्सी छोड़नी पड़ी। कुंबले ने इसके बाद सोशल मीडिया पर एक ‘थैंक्यू नोट’ जारी करके विराट कोहली पर निशाना साधा।

रन मशीन विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2017 में अपने बल्ले से खूब आग बरसाई, लेकिन वे एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में महज 41 रन से चूक गए। 2014 में श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज कुमार संगाकारा का बनाया गया रिकॉर्ड विराट कोहली नहीं तोड़ सके। विराट ने 46 मैचों की 52 पारियों में 11 बार नाबाद रहते हुए 2818 रन बनाए। इस दौरान कोहली ने 243 रन की पारी भी खेली। कोहली ने साल 2017 में 68.73 की औसत से 11 शतक और 10 अर्धशतक लगाए।

आईपीएल में विराट कोहली ने 900 से ज्यादा रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकार्ड भी बनाया। 2017 में आईपीएल में उन्होंने 4 शतक जमाए।

आशीष नेहरा का संन्यास

आशीष नेहरा ने 1 नवंबर, 2017 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर क्रिकेट करियर से संन्यास ले लिया। मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में 1999 में भारत की ओर से अपना पहला मैच खेलने वाले नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 34 विकेट लिए हैं।

‘गैस चैम्बर’ में खेला गया मैच

2017 के अंत में भारतीय खेलों में एक और विवाद जुड़ गया। दिल्ली में भारत दौरे पर आई श्रीलंका की टीम तीसरा टेस्ट मैच खेल रही थी। जहरीली हवा से परेशान श्रीलंकाई खिलाड़ी मास्क पहनकर फील्डिंग करते दिखाई दिए।

श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत पर कुछ देर तो खेल रुका, लेकिन मैच रेफरी डेविड बून ने खेल को जारी रखने का फैसला किया। इसको लेकर दोनों टीमों के बीच आरोप-प्रत्यारोप के दौर चले क्योंकि उस दौरान कप्तान विराट कोहली लय में थे और उसके तुरंत बाद वे ऑउट हो गए ।

श्रीलंका टीम को एक साल में बदलने पड़े 7 कप्तान

श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए साल 2017 बुरा रहा। टीम की लगातार हार के बाद उन्होंने कप्तान बदलने शुरू कर दिए। 2017 में श्रीलंका टीम ने सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 7 बार कप्तान बदले। उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, रंगना हैराथ, थिसारा परेरा, चमीरा कपुगेदरा और लसिथ मलिंगा ने टीम की कप्तानी की। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला जब किसी टीम ने 1 साल के अंदर इतने कप्तान बदले हों। इससे पहले साल 2011 में इंग्लैंड और 2001 में जिम्बाब्वे ने 6 कप्तान बदले थे।

रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक


2017 दिग्गज क्रिकेट रोहित शर्मा के नाम रहा। हिटमैन के नाम से मशहूर भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने इस साल तीन दोहरा शतक जड़ा। उन्होंने 13 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ मोहाली स्टेडियम में 208 रनों की पारी खेलकर तीसरा दोहरा शतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने नवंबर 2014 में श्रीलंका के ही खिलाफ 264 और नवंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी। रोहित शर्मा ने वनडे में तीन दोहरा शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया।

800 छक्के लगाकर सरताज बने गेल

विंडीज क्रिकेट टीम के ओपनर क्रिस गेल ने इस साल टी20 क्रिकेट में 800 से ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉड अपने नाम किया। गेल अबतक 320 टी20 क्रिकेट मैच खेल चुके हैं और उन्होंने अब तक 819 छक्के लगाए है। उनके इस रिकॉर्ड के आस-पास तक कोई बल्लेबाज खड़ा नजर नहीं आता है। टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में गेल के बाद वेस्टइंडीज के ही किरोन पोलार्ड (506), न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम (408), वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ (351) और ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (314) का नंबर आता है। इसके अलावा वह 20 शतकों के साथ 11,056 रन भी बना चुके हैं।

मुक्केबाजी के लिहाज से 2017 रहा अच्छा

साल 2001 के बाद भारतीय बॉक्सिंग में लगातार निखार आ रहा था, लेकिन 2017 भारतीय बॉक्सिंग जबरदस्त निखार देखने को मिला। बॉक्सिंग बॉक्सिंग चैंपियनशिप के आंकड़े देखें तो भारत ने इन सालों दौरान कुल 28 मैडल जीते। इनमें 8 गोल्ड, 6 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज शामिल हैं। बेहतरीन प्रदर्शन के चलते भारत सर्वाधिक मेडलों की सूची में तीसरे नंबर पर है। पहले नंबर पर 53 मैडल के साथ रशिया है। उसने 21 गोल्ड, 10 सिल्वर, 22 ब्रॉन्ज जीते हैं। विजेन्दर सिंह ने भी प्रो-बॉक्सिंग में एंट्री कर भारत का पूरी दुनिया

अंडर-17 फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन

6 से 28 अक्टूबर, 2017 के बीच भारत ने पहली बार इतनी बड़ी फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया। कोलकाता में ब्राजील और माली के बीच तीसरे-स्थान के प्ले ऑफ के बाद टूर्नामेंट देखने वाले दर्शकों की संख्या 1230976 को पार कर गई, जो रिकॉर्ड 1985 में चीन में पहले फीफा अंडर 17 विश्व कप के दौरान बना था। यह प्रतियोगिता नई दिल्ली, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, कोलकाता और नवी मुंबई में आयोजित की गई। दुनिया भर की 24 टीमों ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर, 2017 को इंग्लैंड और स्पेन के बीच फाइनल मैच खेला गया जिसमें इंग्लैंड फीफा अंडर-17 विश्व कप का विजेता बना।