इटली को हराकर भारतीय टीम ने क्वॉर्टर फाइनल में बनाई जगह

07

नई दिल्ली  भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को इटली को 3-0 से हराकर महिला हॉकी वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका मुकाबला आयरलैंड से होगा। विजेता भारतीय टीम के लिए लालरेमसियामी, नेहा गोयल और वंदना कटारिया ने गोल किए। इंग्लैंड में हो रहे टूर्नमेंट के इस नॉकआउट मुकाबले के शुरुआत में दोनों टीमों ने आक्रामक शुरुआत की, लेकिन दुनिया की 10वें नंबर की टीम भारत ने 17वें नंबर की इटली टीम के खिलाफ पहले ही क्वॉर्टर में बढ़त ले ली। भारतीय कप्तान रानी रामपाल ने मुकाबले से पहले कहा था कि उनकी टीम जीतने के लिए उतरेगी। मैच में ऐसा देखने को भी मिला। भारतीय टीम ने पहले क्वॉर्टर की शुरुआत में ही 1-0 की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली। यह गोल 9वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर लालरेमसियामी ने लगाया। स्टार भारतीय खिलाड़ी के चतुराई भरे शॉट को विपक्षी गोलकीपर रोक नहीं सकी। इसके बाद हाफ टाइम तक कोई गोल नहीं लग सका।

हालांकि, हाफ टाइम से पहले इटली को फ्री हिट मिली थी, लेकिन टीम इस मौके को भुना नहीं सकी। तीसरे क्वॉर्टर में भारत उस वक्त अनलकी रहा, जब नवनीत का एक दिशाहीन शॉट गोल पोस्ट की दाईं ओर से निकल गया। यहां भारत के पास गोल करने का सुनहरा मौका था। इस क्वॉर्टर के आखिरी पलों में भारत ने दूसरा गोल दागा। नेहा गोयल ने 45वें मिनट में गोल कर भारतीय टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। इटली की टीम पूरे मैच के दौरान पिछड़ती नजर आई और भारत के डिफेंस को भेद पाना उसके लिए मुश्किल रहा। वंदना कटारिया ने फिर 55वें मिनट में टीम इंडिया का तीसरा गोल कर दिया और अंत में भारतीय महिला टीम ने 3-0 से जीत दर्ज कर क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। 

ऐसा रहा टीमों का सफर 
पूल-बी में भारत का सफर आसान नहीं रहा। टीम ने इंग्लैंड ओर अमेरिका के खिलाफ ड्रॉ खेला, जबकि आयरलैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा। दूसरी तरफ इटली ने चीन और कोरिया को हराया, लेकिन नीदरलैंड्स के खिलाफ अपने अंतिम लीग मैच में 1-12 की करारी हार के बाद टीम पूल-ए में दूसरे स्थान पर रही।