घर लौटे U-19 चैंपियन, मुंबई एयरपोर्ट पर हुआ जोरदार स्वागत

07

नई दिल्ली,। भारत के नौनिहाल अपने विश्वविजयी अभियान से वतन वापसी कर चुके हैं।  मुंबई एयरपोर्ट पर इन भारतीय खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया। आइसीसी द्वारा आयोजित अंडर-19 वर्ल्डकप 2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने बिना कोई मैच गंवाए टूर्नामेंट के सभी मैचों को शाही अंदाज में जीता।

भारतीय टीम अपने बेहतरीन प्रदर्शन के चलते सभी मैचों में विपक्षी टीमों पर दबाव बनाने में कामयाब रही टूर्नामेंट के सभी मैच भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीते। फाइनल मैच न्यूजीलैंड में टौरंगा के बे ओवल मैदान में खेला गया। मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था जिसे भारत ने अपने पहले लीग मैच में ही 100 रन के बड़े अंतर से हराया था।फाइनल मैच में भारत ने एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय गेंदबाजों के सधे आक्रमण के सामने मात्र 216 रनों पर ऑलआउट हो गयी। जवाब में 217 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 38.5 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

फाइनल मैच को 8 विकेटों से जीतने के बाद भारत ने यह खिताब चौथी बार जीत कर एक नया रिकॉर्ड बना दिया। अब भारत अंडर-19 विश्वकप का खिताब 4 बार जीतने वाला पहला देश बन गया। इसके पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया ने यह खिताब सबसे ज्यादा 3-3 बार जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने यह खिताब साल 1988, 2002 और 2010 में जीता था तो वहीं भारतीय टीम ने साल 2000, 2008 और 2012 में यह खिताब अपने नाम किया था। लेकिन साल 2018 में टीम इंडिया ने बाजी मार ली और सबसे ज्यादा बार यह खिताब अपने नाम कर लिया।