टीम इंडिया ने पाकिस्तान को सेमीफाइनल में हराया

07

आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 213 रनों के बड़े अंतर से मात देकर फाइनल में जगह बना ली है। अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड के फाइनल में भारत का मुकाबला 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा।

सेमीफाइनल मैच में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्‍य दिया था। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली। इस पारी में 7 चौके भी लगाए। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया। 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 29.3 ओवर में 69 रन ही बना सकी।

इस विश्व कप में भारत एक भी मैच नहीं हारा

भारतीय टीम ने इस विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाए है। भारत ने लीग मैचों में ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को मात दी थी, वहीं क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। जबकि अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान ने लीग राउंड में आयरलैंड और श्रीलंका को हराया। पाक टीम ने क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

अंडर-19 में भारत-पाक आमने-सामने

इससे पहले अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सभी मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की थी, जबकि पाकिस्तान आठ मैच जीतने में कामयाब रहा था। अब भारतीय टीम की जीत का आंकड़ा 13 हो गया है। पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 विश्व कप में आमने-समाने थीं। भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: पृथ्वी शॉ ( कप्तान ), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हार्विक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रियान पराग, ईशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल राय, शिवम मावी, शिवा सिंह । 

पाकिस्तान: हसन खान ( कप्तान ), रोहेल नजीर, मोहम्मद अली खान, अली जरियाब, अम्माद आलम, अर्शद इकबाल, इमरान शाह, मोहम्मद ताहा, मोहम्मद मोहसिन खान, मोहम्मद मूसा, मोहम्मद जैद, मुनीर रियाज, साद खान, शाहीन अफरीदी, सुलेमान शफकत।