शुभमन गिल के शतक और 'लाल रुमाल'

07

अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइन में मंगलवार को पाकिस्तान को हराकर भारत टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गया है। इस मैच में एक ओर जहां ईशान पोरेल (17/4) की घातक गेंदबाजी ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया वहीं, शुभमन गिल की शतकीय पारी का भी योगदान अहम रहा।

शुभमन ने इस मैच में 94 गेंदों में 108.51 की स्ट्राइक रेट से 102 रनों की नाबाद पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुभमन की इस बेमिसाल पारी की एक वजह 'लाल रुमाल' भी है! 

दरअसल, भारतीय टीम के उपकप्तान शुभमन का इस वर्ल्ड कप में यह पहला शतक है। इस शतक के साथ ही शुभमन अंडर-19 वर्ल्ड में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। 

शुभमन और लाल रुमाल का कनेक्शन

शुभमन गिल ने मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए खुद के साथ जुड़े एक ऐसे अंधविश्वास का खुलासा किया जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। गिल ने मैच के बाद बताया कि वह हमेशा ही बल्लेबाजी करते समय एक लाल रुमाल अपने कमर में लटकाते हैं। 

इस बारे में पूछा जाने पर गिल ने बताया, मैं लाल रुमाल तब से अपने साथ लटका कर खेलता हूं जब मैंने क्रिकेट शुरू किया था। पहले यह उजला रुमाल होता था। लेकिन एक मैच में मैंने लाल रुमाल इस्तेमाल किया और वह काम कर गया। इसलिए, मैं करीब 3-4 साल से लाल रुमाल अपने साथ रखता आया हूं।

बता दें कि यह लगातार छठा मौका था जब गिल ने 50 से या उससे ज्यादा रन बनाए। गिल ने अगस्त में इंग्लैंड दौरे के दौरान दो अर्धशतक लगाए थे। इसके बाद अंडर-19 वर्ल्ड में भी तीन फिफ्टी जमा चुके हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 63, जिम्बाब्वे के खिलाफ 90 और क्वॉर्टर फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 86 रन शामिल हैं। 

यह पूछे जाने पर उन्होंने पहली बार किस मैच में लाल रुमाल का इस्तेमाल किया था, गिल ने बताया, 'यह बहुत पहले की बात है। अंडर-16 का वह मैच था। मैंने उस मैच में शतक लगाया था और तब से मेरे साथ लाल रंग का रुमाल है। '