BCCI ने 700 करोड़ में बनाया स्टेडियम, दुनिया का सबसे बडा स्टेडियम

07

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करने वाले हैं. 24 फरवरी को. ये स्टेडियम है अहमदाबाद के मोटेरा में. नाम है सरदार पटेल स्टेडियम. ये मैदान लगभग 700 करोड़ की लागत में 63 एकड़ में बनकर तैयार हुआ है.ऐसी खबरें थीं कि उद्घाटन के बाद यहां एशिया और वर्ल्ड इलेवन का मैच भी खेला जा सकता है. जिसे लेकर जानकारी मिली है कि अब BCCI इसका रिव्यू करेगा उसके बाद इस पर फैसला होगा. वहीं आईपीएल के मैच को लेकर भी ये जानकारी मिली है कि पहले इस मैदान पर आईपीएल फाइनल करवाने की बात थी. लेकिन फिर इस पर फैसला टाल दिया गया. हालांकि इस मैदान पर फ्लड लाइट्स भी हैं लेकिन अभी इस पर कोई अंतरराष्ट्रीय मैच या फिर डे-नाइट टेस्ट प्रपोस्ड नहीं है.इस खास मौके पर हमने इस स्टेडियम के प्रोजेक्ट के साथ पिछले तीन सालों से जुड़े प्लानिंग इंजीनियर विक्रांत मिश्रा से खास बातचीत की और स्टेडियम की खासियत जानने की कोशिश की. आइये अब सीधे आपको बताते हैं इस स्टेडियम से जुड़ी एक-एक बात.

1. लगभग 700 करोड़ की लागत में ये स्टेडियम बनकर तैयार हुआ है.

2. इस पूरे प्रोजेक्ट को तैयार करने में लगभग तीन साल का वक्त लगा, जनवरी 2017 में इसका काम शुरू हुआ था जो कि फरवरी, 2020 में पूरा हुआ है.

मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद.

3. इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हज़ार दर्शकों की है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (1 लाख) से ज्यादा है.

4. इस स्टेडियम में इतने ड्रेसिंग रूम हैं कि एक समय पर यहां पर चार क्रिकेट टीमें ठहर सकती हैं.

5. इस मैदान पर कुल 11 पिचें हैं, जिन्हें लाल और काली मिट्टी की मदद से तैयार किया गया है.

6. इस स्टेडियम में पहली बार एलईडी फल्ड लाइट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो कि पोल माउंटिड फ्लड लाइट्स से अलग होती हैं. इस मैदान पर फ्लड लाइट्स की ऊंचाई 90 मीटर है, जो कि 25 मंज़िला ऊंची इमारत के बराबर होती है.

7. इस मैदान के नीचे एक सब सर्फेस ड्रेनेज सिस्टम बनाया गया है. इसकी मदद से बारिश होने की स्थिति में मैदान को फिर से 30 मिनट में तैयार किया जा सकता है.

8. इस स्टेडियम के अंदर कुल 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं जो कि भारत के किसी भी स्टेडियम में सबसे ज्यादा हैं.

9. इस मैदान पर क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, खो खो, कबड्डी, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, नेटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन के भी मुकाबले भी करवाए जा सकते हैं.

10. इस स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा प्रैक्टिस के लिए दो क्रिकेट के और एक मल्टी स्पोर्ट ग्राउंड भी है.

11. इस स्टेडियम के अंदर फिज़ियो थैरेपी सिस्टम और हाईड्रोथैरेपी सिस्टम भी रखा गया है जो कि चोटिल खिलाड़ियों को मैदान में ही उपचार दे सकता है.

12. इस मैदान को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि अगर कोई एक खिलाड़ी शॉट खेलता है तो मैदान पर मौजूद सभी दर्शक बिना किसी भी रुकावट के उसे देख सकते हैं.

13. इस स्टेडियम के पार्किंग में एक साथ 4000 कारें और 20000 बाइक भी पार्क की जा सकती हैं.

सरदार पटेल स्टेडियम को बिल्कुल आधुनिक सुविधाओं से लैस बताया जा रहा है, इसकी खासियत देखते हुए फैंस को इस मैदान पर पहले मुकाबले का बेसब्री से इंतज़ार है.