दिल्ली ग्रामीण खेल महोत्सव 25 से 31 मार्च तक

07

नयी दिल्ली,  ग्रामीण स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने और युवा प्रतिभाओं की पहचान करने के लिये 25 से 31 मार्च के बीच यहां दिल्ली ग्रामीण खेल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसका आयोजन खेल मंत्राालय दिल्ली सरकार के सहयोग से करेगा।

खेल मंत्राी विजय गोयल ने आज यहां अपने आवास पर  बताया कि ग्रामीण खेलों की शुरूआत दिल्ली से की जा रही है और इसके बाद अन्य राज्यों को भी इससे जोड़ा जाएगा। दिल्ली ग्रामीण खेलों में एथलेटिक्स, कबड्डी, खो खो, कुश्ती और वालीबाल जैसे खेलों को शामिल किया गया है। इसमें अलीपुर, नांगलोई, नजफगढ़, महरौली और शाहदरा क्षेत्रा के गांव भाग लेंगे।

गोयल ने कहा, हमारा उद्देश्य इन खेलों के जरिये प्रतिभाओं का पता लगाना है। अभी हम दिल्ली से शुरूआत कर रहे हैं लेकिन बाद में अन्य राज्यों में भी इस तरह के खेलों का आयोजन किया जाएगा। इन खेलों से मिलने वाली प्रतिभाओं को साई केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके अलावा उन्हें छात्रावृत्ति भी मिलेगी।इन खेलों के दौरान ग्रामीण मिनी मैराथन का आयोजन भी 26 मार्च को किया जाएगा जिसमें प्रतिभागियों को 11 किमी तक दौड़ना होगा। यह बवाना के जोंटी गांव से शुरू होकर वापस बवाना स्टेडियम में समाप्त होगी। इसके अलावा पुरूषों के लिये रस्साकसी और महिलाओं के लिये मटका रेस आयोजित की जाएगी।