युवाओं तक पहुंचने के लिए आरएसएस लेगा फुटबॉल का सहारा

07

कोलकाता: राज्य के युवाओं तक पहुंचने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) अब फुटबॉल का सहारा लेने वाली है. आरएसएस के खेल प्रकोष्ठ, क्रीड़ा भारती के जरिये राज्य भर में एक फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा.  संवाददाता सम्मेलन का आयोजन कर फुटबॉल प्रतियोगिता की घोषणा की गयी. इस अवसर पर मेजर जनरल एसएन मुखर्जी, आइएफए के अध्यक्ष सुब्रत दत्ता, सेंट लॉरेंस स्कूल के प्रिंसिपल फादर सेविस्टियन, क्रीड़ा भारती के उपाध्यक्ष तपन मोहन चक्रवर्ती, सीरिया के फुटबॉल खिलाड़ी अलअमना, भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान कल्याण चौबे, बांग्ला सिनेमा के कमेडियन फराद मुखर्जी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य हस्तियां उपस्थित थे. इस अवसर पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाली 16 स्कूलों की टीमों का लॉटरी के जरिये चयन किया गया.
 
17 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए यह प्रतियोगिता होगी. विजेताओं को फीफा अंडर 17 विश्वकप 2017 के टिकट मिलेंगे. स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के 125 वर्ष पूरे होने के अवसर पर क्रीड़ा भारती, स्पोर्ट्स फाउंडेशन, एकलव्य के साथ इसका आयोजन कर रही है. उल्लेखनीय है कि आरएसएस ने पश्चिम बंगाल पर विशेष रूप से ध्यान देना शुरू किया है. क्रीड़ा भारती के सचिव सुपराज घोष ने बताया कि बंगाल में फुटबॉल और युवा भावना को बढ़ावा देने की कोशिश हो रही है. एकलव्य फाउंडेशन के साथ मिलकर इसका आयोजन किया जायेगा. 11 सितंबर को स्वामी विवेकानंद के शिकागो भाषण के 125 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस प्रतियोगिता के जरिये इस अवसर को याद किया जायेगा. इस प्रतियोगिता का नाम ‘द कोलकाता कप’ होगा. इसके मैच ईस्ट बंगाल, मोहनबगान के मैदान के अलावा सेंट ऑगस्टीन्स डे स्कूल स्कूल के मैदान में होंगे. आयोजक फाइनल के लिए केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल, उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री और क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय प्रमुख चेतन चौहान तथा राज्य के खेल मंत्री अरुप विश्वास को आमंत्रित करना चाहते हैं. 
 
यह प्रतियोगिता प्रतिभा की खोज का भी मंच बनेगी. जहां प्रतिभाशाली युवा फुटबॉलर्स को चिह्नित किया जायेगा. प्रतियोगिता में राज्यभर के स्कूल हिस्सा लेंगे. क्रीड़ा भारती के प्रांतीय महासचिव विभाष मजुमदार ने बताया कि प्रतियोगिता जिला व कोलकाता दोनों जगहों पर आयोजित होगी. फाइनल मैच कोलकाता के विजेता स्कूल बनाम जिला के विजेता स्कूल से होगा. एक सितंबर को सेंट लॉरेंस मैदान में इसका पहला मैच होगा तथा 24 सितंबर को ईस्ट बंगाल मैदान में इसका फाइनल मैच होगा.