सिंधु का चीन की कंपनी से 50 करोड़ रुपए का करार

07

नई दिल्ली. बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने चीनी कंपनी लि निंग के साथ 50 करोड़ रुपए की इक्विपमेंट और स्पॉन्सरशिप डील की है। डील चार साल के लिए है। ली निंग की भारतीय पार्टनर कंपनी के अधिकारी महेंद्र कपूर का कहना है कि सिंधु के साथ यह डील भारतीय बैडमिंटन में सबसे बड़ी डील्स में से एक है। इससे पहले लि निंग ने भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के साथ भी चार साल के लिए 35 करोड़ रुपए का करार किया था।

चार साल पहले 1.25 करोड़ रुपए का किया था करार

सिंधु की यह डील विराट कोहली की 2017 में एक खेल कंपनी के साथ की गई डील के करीब बराबर है। तब कोहली ने आठ साल के लिए 100 करोड़ रुपए का करार किया था। जो सालाना लगभग 12.5 रुपए का है। ओलिंपिक और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीत चुकीं सिंधु की गिनती दुनिया के टॉप बैडमिंटन खिलाड़ियों में होती है। लि निंग ने सिंधु के साथ इससे पहले 2014-15 में करार किया था। तब यह करार 1.25 करोड़ रुपए का ही था।

पी कश्यप से 8 करोड़ रुपए में डील की

सिंधु के अलावा लि निंग ने मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की मेन्स डबल्स जोड़ी से 4-4 करोड़ और कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीत चुके पारुपल्ली कश्यप से आठ करोड़ रुपये में दो साल का करार किया है।

ली निंग ने आईओए के साथ भी किया है करार

चीन की इस कंपनी ने भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के साथ भी दो साल का करार किया है। इसके तहत कंपनी 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ियों तथा अधिकारियों को प्रतियोगिता और प्रशिक्षण के लिए किट और जूते मुहैया कराएगी।