कबड्डी लीग के सातवें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 8 और 9 अप्रैल को

07

भारत की सबसे लोकप्रिय लीग में से एक प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन की शुरुआत जुलाई में होगी। इससे पहले सभी टीमों ने अपने द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट को जारी कर दिया है। पिछले सीजन में नीलामी से पहले 21 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया था, तो इस सीजन में 29 खिलाड़ियों को रिटेनशन पॉलिसी की तहत रिटेन किया गया है।

अब सातवें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 8 और 9 अप्रैल को मुंबई में होगी। पटना पाइरेट्स और तेलुगु टाइटंस ने जहां सबसे ज्यादा चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन किया, तो पुनेरी पलटन ने किसी भी खिलाड़ी को अपने साथ नहीं रखा है।लीग के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा, " लीग एक टीम में खिलाड़ियों की निरंतरता को पूरी तरह से समझती है। खिलाड़ी ज्यादा समय तक किसी एक टीम के साथ जुड़े रहे तो इससे फैंस के साथ स्पॉन्सर्स के साथ भी रिश्ता अच्छा रहता है। इसी वजह से प्रो कबड्डी लीग हमेशा से ही प्लेयर रिटेनशन पॉलिसी को मजबूत किया है, इससे खिलाड़ियों और टीमों को काफी फायदा होता है।"

पिछले सीजन की विजेता टीम बेंगलुरू बुल्स ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया। इसमें कप्तान रोहित कुमार, आशीष सांगवान और पिछले सीजन के हीरो पवन कुमार सेहरावत शामिल हैं

गौर करने वाली बात यह है कि जहां अजय ठाकुर (तमिल थलाइवाज), मंजीत छिल्लर (तमिल थलाइवाज), परदीप नरवाल (पटना पाइरेट्स), दीपक हूडा (जयपुर पिंक पैंथर्स) जैसे स्टार खिलाड़ियों को उनकी टीम ने रिटेन किया, तो दूसरी तरफ पिछले सीजन में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले मोनू गोयत (हरियाणा स्टीलर्स), नितिन तोमर (पुनेरी पलटन) और राहुल चौधरी (तेलुगु टाइटंस) को उनकी टीम द्वारा रिलीज कर दिया गया है।

सभी टीमों द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट इस प्रकार है:

बंगाल वॉरियर्स: बलदेव सिंह और मनिंदर सिंह

बेंगलुरू बुल्स: रोहित कुमार, पवन कुमार सेहरावत और आशीष सांगवान

दबंग दिल्ली: मिराज शेख और जोगिंदर नरवाल

गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स: सचिन तंवर और सुनील कुमार

हरियाणा स्टीलर्स: कुलदीप सिंह और विकास कंडोला

पटना पाइरेट्स: परदीप नरवाल, जवाहर, विकास जगलान और तुषार पाटिल

तमिल थलाइवाज: अजय ठाकुर, मंजीत छिल्लर और विक्टर ओन्यांगो ओबाइरो

तेलुगु टाइटंस: मोहसेन मगसूदलु, अरमान, फरहाद मिलागर्धन और क्रृष्णा मदने

यू मुंबा: फज़ल अत्राचली, राजगुरु, अर्जुन देशवाल

यूपी योद्धा: अमित और सचिन कुमार

जयपुर पिंक पैंथर्स: दीपक निवास हूडा और संदीप ढुल

प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन की तारीख का हुआ ऐलान 

 कबड्डी लीग के सातवें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 8 और 9 अप्रैल को मुंबई में होगी। इसके अलावा सातवां सीजन 19 जुलाई 2019 से शुरू होगा, जहां 12 टीमें टाइटल के लिए एक दूसरे के खिलाफ भिड़ती हुई नजर आएंगी। हालांकि पूरे टूर्नामेंट के शेड्यूल का ऐलान अभी नहीं हुआ है, वो बाद में किया जाएगा।

लीग के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "8 और 9 अप्रैल को मुंबई में खिलाड़ियों की नीलामी होगी। इसके अलावा प्रो कबड्डी लीग का आठवां सीजन 2020 में जुलाई में होगा और इससे सबको मदद मिलेगी।"

गोस्वामी ने इसके अलावा यह भी बताया कि सातवें सीजन के लिए खिलाड़ियों के रिटेनशन के बारे में जानकारी मार्च के महीने में ही दी जाएगी। इसके अलावा जयपुर पिंक पैंथर्स भी इस साल अपने होम लेग के मुकाबले जयपुर में ही खेलेगी। आपको बता दें कि पिछले साल पूर्व चैंपियन टीम को अपने होम लेग के मुकाबले पंचकुला में खेलने पड़े थे।

पीकेएल की शुरूआत में 6 टीम थी और जयपुर पिंक पैंथर्स पहले चैंपियन थे। इसके बाद यू-मुंबा ने दूसरे सीजन में खिताब पर कब्जा किया और पटना पाइरेट्स अबतक सबसे ज्यादा तीन बार खिताब पर कब्जा कर चुके हैं। उन्होंने 2016 (जनवरी और जून) और 2017 में खिताब की हैट्रिक लगाई थी।

पिछले सीजन में बेंगलुरू बुल्स ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया, जहां उन्होंने गुजरात फॉर्च्यूनजायंट्स को हराया था। बैंगलोर के खिलाड़ी पवन कुमार सेहरावत को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का अवॉर्ड मिला।

पिछले साल नीलामी में कई रिकॉर्ड टूटे थे और भारतीय रेडर मोनू गोयत पीकेएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। उन्होंने हरियाणा स्टीलर्स ने 1.5 करोड़ में खरीदा था। हालांकि इस बार देखना होगा कि किसी खिलाड़ी पर इतनी बोली लगाई जाती या नहीं। साथ ही में देखना होगा कि कौन से खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है।