भारत में होगी बॉक्सिंग लीग

07

 
नई दिल्ली देश में खेलों के क्षेत्र में चल रहे लीग क्रांति में एक और खेल जुड़ गया है और इसी वर्ष देश में प्रफेशनल मुक्केबाजी का पहला लीग टूर्नमेंट 'प्रो बॉक्सिंग इंडिया चैंपियनशिप' (पीबीआईसी) खेले जाने की संभावना है। एशिया मुक्केबाजी परिषद के सहयोग से रॉयल स्पोर्ट्स प्रमोशंस पीबीआईसी के पहले संस्करण का आयोजन करेगा, जिसमें पूरी दुनिया के प्रफेशनल मुक्केबाज हिस्सा लेंगे।

लीग प्रारूप में यह टूर्नमेंट पांच सप्ताह तक चलेगा, जिसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नमेंट की इनामी राशि छह करोड़ रुपये रखी गई है। टूर्नमेंट में छह श्रेणियों में कुल छह खिताब दांव पर होंगे। पीबीआईसी के पहले संस्करण में कुल 48 प्रोफेशनल मुक्केबाज हिस्सा लेंगे, जिसमें 32 पुरुष मुक्केबाज और 16 महिला मुक्केबाज होंगी। प्रत्येक टीम में भारतीय और विदेशी मुक्केबाज मिश्रित रूप से शामिल रहेंगे।
पीबीआईसी का आयोजन वर्ल्ड मुक्केबाजी परिषद के नियमों के तहत किया जाएगा और सभी श्रेणियों के विजेता एशियन टाइटल्स के लिए खेलने के दावेदार हो जाएंगे। एशिया मुक्केबाजी परिषद के कार्यकारी सचिव कियाटे सिरिगुल ने कहा, 'भारत में मुक्केबाजी का लंबा इतिहास रहा है। भारत ने कई विश्व चैंपियन और ओलिंपिक पदक जीतने वाले मुक्केबाज पैदा किए। हम पीबीआईसी को दुनिया भर के मुक्केबाजों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने के बड़े मंच के रूप में देख रहे हैं।'