जूनियर विश्‍व कुश्ती में भारत को दूसरा मेडल

07

नई दिल्ली: भारत की मंजू कुमारी ने फिनलैंड के शहर टेम्पेरे में चल रही विश्व जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता में महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया है।  भारत का टूर्नामेंट में यह दूसरा पदक है। इससे पहले पुरूष फ्री स्टाइल वर्ग में वीरदेव गुलिया ने 74 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था।  

गुरुवार को महिला वर्ग के मुकाबले शुरू हुए और 4 वकान वर्गों में सिर्फ मंजू ही कांस्य पदक मुकाबले में पहुंच सकी और उन्होंने कांस्य पदक जीत लिया। मंजू ने प्री क्वार्टरफाइनल में बुल्गारिया की एलेक्सांद्रिना काशीनोवा को 5-1 से पराजित किया लेकिन वह क्वार्टरफाइनल में जापान की यूजुरू कुमानो से 0-10 से हार गई।  

मंजू ने रेपचेका में कनाडा की तियाना ग्रेस को 4-0 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में प्रवेश कर लिया जहां उन्होंने यूक्रेन की इलोना प्रोकोपेवनियूक को 2-0 से पराजित कर देश को कांस्य पदक दिला दिया। 44 किग्रा वर्ग में दिव्या तोमर को रेपचेका में बुल्गारिया की फात्मे इब्राइमोवा से हार का सामना करना पड़ा और वह कांस्य पदक के मुकाबले में जाने से चूक गयीं। 51 किग्रा वर्ग में नंदिनी सलोखे को मंगोलिया की बोलोर एर्डेन ने 10-4 से पराजित किया जबकि 67 किग्रा में पूजा की चुनौती प्री क्वार्टरफाइनल में टूट गई। जर्मनी की थेरेसा एलिसा ने पूजा को 6-3 से हराया। इससे पहले पुरूषों के 84 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में दीपक पूनिया को कांस्य पदक के मुकाबले में अकारबेजान के गदजहीमुराद मैगोमैदसेदोव से 0-10 से हार का सामना करना पड़ा।