धौनी के ऐसे 5 रिकॉर्ड,जिन्हें शायद ही तोड़ पाए कोई

07

दुनियाभर के कप्तानों को पीछे छोड़ते हुए कई विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले महेंद्र सिंह धौनी ने बुधवार की देर शाम को वनडे और टी ट्वेटी से कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया। हालांकि अभी वह क्रिकेट खेलते रहेंगे, लेकिन कप्तान के रूप में अब टीम को लीड करते हुए नहीं दिखेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी से होने वाले वनडे मैच में टीम के सदस्य तो होंगे लेकिन उनकी कप्तानी नहीं देख पाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कप्तान के रूप में ऐसे कौन से रिकॉर्ड बनाएं हैं, जिन्हें शायद तोड़ पाना बेहद मुश्किल हो सकता है।

सबसे ज्यादा ODI जिताने वाले दुनिया के दूसरे कप्तान
महेंद्र सिंह धौनी एक ऐसा नाम जिसे क्रिकेट इतिहास में हमेशा जाना जाता रहेगा। इसके कई ऐसे कारण है जिसे जानकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट मैच में कप्तान के रूप में कुल 199 मैच खेले हैं। जिसमें 110 मैच टीम इंडिया को जिताया, जबकि 74 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। आपको बता दें कि वह अभी तक के ऐसे दूसरे कप्तान रहे, जिन्होनें वनडे में सबसे ज्यादा मैच जिताया है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के बतौर कप्तानी करते हुए रिकी पोंटिंग ने 230 मैच खेलकर 165 मैच जिताए हैं। 

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी
धौनी वनडे में बतौर कप्तानी करते हुए तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। इसमें सबसे पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने 230 मैच खेले हैं। वहीं दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के स्टिफेन फ्लेमिंग ने 218 मैच खेलें हैं। जबकि तीसरे स्थान पर महेंद्र सिंह धोनी ने 199 मैच खेले।

मैच जिताने में भारत के एकलौते कप्तान
अभी तक के भारतीय क्रिकेट इतिहास में महेंद्र सिंह धौनी ऐसे एकलौते कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में कप्तानी के रूप में न सिर्फ सबसे मैच खेले हैं बल्कि सबसे ज्यादा मैच जिताए हैं। उन्होंने 59.57 औसत से मैच भारतीय टीम को मैच जिताए हैं। कप्तान के रूप में कुल 199 मैचों में 110 मैच जिताए, जबकि 74 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। दूसरे स्थान पर मोहम्मद अजरूद्दीन हैं, जिन्होंने 174 मैचो में 90 मैच जिताया और 76 मैच हार गए। तीसरे स्थान पर सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान कुल 146 मैच खेले, जिसमें 76 मैच जीते और 65 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

टी-ट्वेंटी में अनोखा रिकॉर्ड
महेंद्र सिंह धौनी ने टी-20 में कप्तानी के रूप में कुल 72 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने टीम इंडिया को कुल 41 मैच जिताए, जबकि 28 मैच हारे हैं। टी-20 इतिहास में अभी तक बतौर कप्तान धौनी ने सबसे ज्यादा मैच जिताए हैं। दूसरे स्थान पर आयरलैंड के कप्तान विलियम्स पोर्टफिल्ड ने 49 मैच खेलकर 24 मैच जिताए हैं। महेंद्र सिंह धौनी का यह रिकॉर्ड ऐसा है, जिसे अभी तक सिर्फ उन्ही के नाम रहा है। 

3 चैंम्पियन ट्रॉफी जिताने वाले एकलौते कप्तान
टीम इंडिया के लिए कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धौनी से ऐसे कई कारनामे किेए हैं, जिन्हें शायद ही कोई कप्तान ऐसा कर पाए। उन्होंने बतौर कप्तान 3 बार चैंपियन ट्रॉफी भारत के झोली में डाली है। कप्तान के रूप में ऐसे कई बार मौके आए हैं, जब अकेले दम पर मैच के आखिरी मोड़ तक खड़े रहे हैं और जिताया भी। अभी तक दुनिया में ऐसा कोई भी क्रिकेटर यह कारमाना नहीं कर पाया है।