खेलो इंडिया डायरी; ट्रैक एंड फील्‍ड में कई नए मीट रिकॉर्ड बने

07

गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों में आज जिम्नास्टिक्स, एथेलेटिक्स, साइक्लिंग, डबल्स टेनिस और जूडो सहित कई मुकाबले खेले जाएंगे। खेलो इंडिया खेलो के दूसरे दिन कल ट्रैक एंड फील्‍ड में कई नए मीट रिकॉर्ड बने। लड़कों के अंडर -21 में, हरियाणा के यशवीर और विक्रांत ने जेवलिन थ्रो और 400 मीटर दौड़ में मीट रिकॉर्ड बनाया। गुजरात के अजीत कुमार ने 5000 मीटर दौड़ में रिकॉर्ड कायम किया। अंडर 17 में मध्य प्रदेश के अर्जुन और सोहेल ने 3000 मीटर दौड़ और ऊंची कूद में नया कीर्तिमान स्थापित किया। लड़कियों के अंडर 21 में उत्तराखंड की अनिता ने 5000 मीटर दौड़ में रिकॉर्ड कायम किया। वहीं अंडर 17 में झारखंड की सुनिता ने ये कारनामा कर दिखाया है। ये खेलों का महज दूसरा दिन ही था। आने वाले दिनों में कई और युवा खिलाडि़यों से रिकॉर्ड तौड़ प्रदर्शन की उम्मीद है।

खेलो इंडिया में महाराष्‍ट्र पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर बरकरार

गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेल में आज महाराष्ट्र ने साइकिल चालन में दो स्वर्ण के साथ शानदार शुरूआत की। लड़कियों के वर्ग में 15 और 20 किलोमीटर की साइक्लिंग स्पर्धा में पूजा डोनोले और मधुरा वायकर ने स्वर्ण प्राप्त किया। लड़कों के वर्ग में ओडिसा के दिनेश कुमार ने तीस किलोमीटर साइक्लिंग में स्वर्ण पदक जीता। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एथेलेटिक्स में आज पांच रिकार्ड बने।खेलो इंडिया युवा खेलों के आज तीसरे दिन भी ट्रैक एण्‍ड फील्‍ड में नये रिकॉर्ड बनने का सिलसिला जारी है। केरल की एन्सी सोजन ने लड़कियों की अंडर 21 ऊंची कूद नये मीट्रिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। पंजाब की जस्मीन कौर अंडर 17 के शॉटपुट में पहले स्‍थान पर रहीं। मध्यप्रदेश का एथलेटिक्‍स में स्‍वर्ण पदकों पर कब्‍जा करना भी बरकरार है। आज इकराम अली ने डिस्‍कस थ्रो में राज्‍य को एक और स्‍वर्ण दिलाया। वहीं लड़कियों के वर्ग में तमिलनाडु की करूण्यम ने बाजी मारी। पदक तालिका में महाराष्‍ट्र नौ स्वर्ण सहित 29 पदक के साथ शीर्ष स्‍थान पर है। उत्तरप्रदेश छह स्‍वर्ण और तीन रजत और चार कांस्‍य दूसरे तथा दिल्‍ली पांच स्वर्ण सहित 13 पदकों सहित तीसरे स्‍थान पर है।

टूटे चार रिकॉर्ड

महाराष्ट्र की जिमनास्ट अस्मी अंकुश बडाडे और उत्तर प्रदेश के जतिन कुमार कनोजिया ने शनिवार को खेलो इंडिया युवा खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर अपने व्यक्तिगत पदकों की संख्या चार कर ली. एथलेटिक्स स्पर्धायें शनिवार से शुरू हुई और तुरंत ही सुर्खियों में छा गयी क्योंकि पहले ही दिन सात मीट रिकार्ड टूट गये. मध्य प्रदेश ने तीन स्वर्ण जीतकर अपनी छाप छोड़ी. गुजरात के खिलाड़ियों ने जूडो के आठ में से तीन स्वर्ण अपने नाम किये.देश के 36 राज्यों और सात केन्द्र शासित प्रदेशों के खिलाड़ियों के बीच चल रही श्रेष्ठता की जंग में महाराष्ट्र सात स्वर्ण और आठ रजत सहित 27 पदकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है. छह स्वर्ण सहित 12 पदक के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे जबकि दिल्ली पांच स्वर्ण सहित 12 पदक के साथ तीसरे स्थान पर है. कनोजिया ने लड़कों के अंडर-17 कलात्मक जिमनास्टिक, फ्लोर एक्सरसाइज और होरिजांटल बार में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पैरलल बार में भी अपना परचम लहराया. इन तीन गोल्ड के साथ उन्होंने पहले दिन कुल पांच मेडल अपने नाम किए.