16 वर्षीय जेरेमी लालरिनुंगा ने रचा इतिहास, तोड़े 15 रिकॉर्ड

07

भारत के जेरेमी लालरिन्‍नुंगा ने रविवार को एशियाई वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जबरदस्‍त प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड तोड़ वजन उठाया है. उन्‍होंने पुरुषों के 67 किलो भार वर्ग के ग्रुप बी में तीन प्रयासों में 130 और 134 किलो क्‍लीन वजन उठाया. इस कारनामे की बदौलत उन्‍होंने यूथ वर्ल्‍ड और एशियन रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए. इस प्रदर्शन के बूते उन्‍होंने दूसरा स्‍थान हासिल किया.

इससे पहले भी इस कैटेगरी में रिकॉर्ड जेरेमी के ही नाम था. इस साल की शुरुआत में उन्‍होंने 131 किलो वजन उठाया था. 16 साल के इस युवा वेटलिफ्टर ने क्‍लीन एंड जर्क में दा सफल प्रयासों में 157 और 163 किलो वजन उठाया. यह वजन उनके शरीर के वजन का दोगुना है. इस प्रदर्शन के जरिए जेरेमी ने कजाखस्‍तान के सेखान ताईसुयेव के रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्‍होंने 161 किलो वजन उठाया था.

भारत के जेरेमी ने कुल 297 किलो वजन(134+163 किलो) उठाया. उनसे आगे पाकिस्‍तान के तल्‍हा तालिब रहे जिन्‍होंने कुल 304(140+164 किलो) वजन उठाया था.16 साल के जेरेमी का यह व्‍यक्तिगत सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है और फरवरी में EGAT cup में उठाए गए 288 किलो वजन से 9 किलो ज्‍यादा है. उस समय उन्‍होंने सिल्‍वर मेडल जीता था.वर्तमान प्रतियोगिता के परिणामों का ऐलान ग्रुप एक की प्रतिस्‍पर्धा पूरी होने के बाद किया जाएगा. यह टूर्नामेंट गोल्‍ड लेवल की ओलंपिक क्‍वालिफाइंग इंवेट है. इससे मिलने वाले पॉइंट की गिनती टोक्‍यो में 2020 के लिए जारी होने वाली फाइनल रैंकिंग के वक्‍त की जाएगी.

युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिनुंगा ने एशियाई भारोत्तोलन चैंपियनशिप के शुरुआती दौर में ही रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करके पदक की उम्मीद जगा दी है। 

उन्होंने कजाखस्तान के साईखान तेइसुयेव का 161 किलो का रिकॉर्ड तोड़ा। जेरेमी ने कुल 297 किलो वजन उठाया और वह पाकिस्तान के ताल्हा तालिब से पीछे रहे जिन्होंने 304 किलो वजन उठाया था। यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालिफाइंग भी है जिसके अंक टोक्यो ओलंपिक 2020 की आखिरी रैंकिंग के वक्त गिने जाएंगे। 

यह 15 रिकॉर्ड तोड़े : मिजोरम के इस युवा भारोत्तोलक ने जो छह अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़े उनमें तीन युवा विश्व और तीन युवा एशियन रहे। वहीं राष्ट्रीय स्तर के नौ कीर्तिमानों में तीन युवा राष्ट्रीय, तीन जूनियर राष्ट्रीय और तीन सीनियर राष्ट्रीय रहे।

खास बातें

-युवा भारोत्तोलक ने 67 किग्रा भार वर्ग में एक दिन में छह अंतरराष्ट्रीय और नौ राष्ट्रीय रिकॉर्ड किए ध्वस्त 
-297 किलो वजन उठाकर ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहे जेरेमी 
-134 किलो वजन स्नैच में उठाकर युवा विश्व का अपना ही 131 का रिकॉर्ड तोड़ा  
-163 किलो वजन क्लीन एंड जर्क में उठाकर कजाखस्तान के साईखान तेइसुयेव (161) का रिकॉर्ड ध्वस्त किया