मुंबई इंडियंस आईपीएल सीजन 10 की 'बाहुबली'

07

आईपीएल को नया चैंपियन नहीं मिला, बल्कि मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का चैंपियन बनकर दिखाया. 130 का टारगेट रखकर राइजिंग पुणे सुपरजायंट को 128/6 रन पर रोकना मुंबई को बड़ी कामयाबी दे गया. आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन पुणे नहीं जुटा पाया. 9 रन ही बने और 3 विकेट गिर गए. और मुंबई एक रन से विजेता बनी.मुंबई इंडियंस आईपीएल सीजन 10 की विजेता बन गई है. अपने चौथे फाइनल में मुंबई इंडियंस ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है. आईपीएल हिस्ट्री में मुंबई ऐसी पहली टीम बन गई है जिसने तीसरी बार ये खिताब जीता है. इससे पहले मुंबई की टीम साल 2013 और 2015 में चैम्पियन बनी थी. मैच में पहले बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे सुपरजायंट की टीम 20 ओवर में 6 विकेट गवां कर 128 रन ही बना पाई और ये मैच 1 रन से हार गई. पुणे की ओर से कप्तान स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए. वहीं मुंबई की ओर से मिशेल जॉनसन ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए. मिशेल जॉनसन का आखिरी ओवर निर्णायक साबित हुआ जिन्होंने स्टीव स्मिथ और मनोज तिवारी को आउट करके हार के जबड़े से जीत छीनकर मुंबई की झोली में डाल दी.मुंबई के लिए मुश्किल हालात में 38 बॉल पर 47 रन बनाने वाले क्रुणाल पंड्या को ' मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

पुणे की पारी
पुणे की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 17 रन पर उसका पहला विकेट गिर गया. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए रहाणे और स्मिथ ने 71 रन जोड़कर टीम को मजबूती दी. एक वक्त पर टीम का स्कोर 1 विकेट पर 71 रन था और लग रहा था पुणे आसानी से मैच जीत लेगी. लेकिन रहाणे के आउट होते ही टीम विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया.आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 11 रन बनाने थे, लेकिन तीन विकेट गिरने के बाद बैट्समैन केवल 9 रन ही बना सके और पुणे 1 रन से मैच हार गई. टीम के केवल तीन बैट्समैन ही डबल डिजिट में रन बना सके. जिसमें स्टीव स्मिथ ने 51, अजिंक्य रहाणे ने 44 और धोनी ने 10 रन की इनिंग खेली.

पुणे के विकेट्स
पुणे का पहला विकेट 17 रन पर ही गिर गया. जब जसप्रीत बुमराह ने 2.2 ओवर में राहुल त्रिपाठी (3) को एलबीडब्लू किया. पुणे का दूसरा विकेट 11.5 ओवर में 71 रन पर गिरा, जब मिशेल जॉनसन की बॉल पर अजिंक्य रहाणे (44) को कीरोन पोलार्ड ने कैच कर लिया. रहाणे ने 38 बॉल की अपनी इनिंग में 5 चौके लगाए.एमएस धोनी (10) आउट होने वाले तीसरे बैट्समैन रहे. जिन्हें 16.2 ओवर में जसप्रीत बुमराह ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच करा दिया.आखिरी ओवर में तीन विकेट गिरे. इस दौरान मिशेल जॉनसन ने लगातार दो बॉल पर मनोज तिवारी (7) और स्टीव स्मिथ (51) को आउट किया. वहीं डेन क्रिस्चियन (4) आखिरी बॉल पर रन आउट हो गए.

मुंबई की पारी
इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गवां कर 129 रन बनाए और राइजिंग पुणे सुपरजायंट को जीत के लिए 130 रनों का लक्ष्य दिया. मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही. टीम की शुरुआत बेहद खराब थी और तीसरे ओवर में ही दो विकेट गिर गए थे. इसके बाद तीसरे विकेट के लिए अंबती रायुडू और रोहित शर्मा ने 28 बॉल पर 33 रन की पार्टनरशिप की.मुंबई के 7 विकेट 79 रन पर गिर गए थे और लग रहा था कि वो 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाएगी. लेकिन इसके बाद आठवें विकेट के लिए क्रुणाल पंड्या और मिशेल जॉनसन ने 35 बॉल पर 50 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक ले गए. मुंबई की ओर से क्रुणाल पंड्या ने ही सबसे ज्यादा 47 रन बनाए जबकि रोहित शर्मा ने 24 रनों की पारी खेली. पुणे की ओर से शार्दुल ठाकुर, एडम जंपा और डेनियल क्रिस्चियन ने 2-2 विकेट लिए.

मुंबई के विकेट्स
मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर में दो विकेट गिर गए. जयदेव उनादकट ने 2.1 ओवर में पार्थिव पटेल (4) को आउट कर दिया. उनका कैच शार्दुल ठाकुर ने लिया. इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर लेंडल सिमन्स (3) का कैच लेकर उन्हें भी पवेलियन लौटा दिया.मुंबई का तीसरा विकेट 7.2 ओवर में गिरा, जब अंबति रायुडू (12), स्टीव स्मिथ के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए.11वें ओवर में एडम जम्पा ने मुंबई को दो झटके दिए. इस ओवर की पहली बॉल पर उन्होंने रोहित शर्मा (24) को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराया. वहीं इसी ओवर की आखिरी बॉल पर जम्पा ने कीरोन पोलार्ड (7) को मनोज तिवारी के हाथों कैच करा दिया.छठे विकेट के रूप में हार्दिक पंड्या (10) आउट हुए. 13.2 ओवर में डेन क्रिस्चियन ने उन्हें एलबीडब्लू कर दिया. सातवां विकेट 14.1 ओवर में गिरा, जब कर्ण शर्मा (1) रन आउट हो गए. उस वक्त मुंबई का स्कोर 79 रन था.क्रुणाल पंड्या (47) आउट होने वाले आठवें बैट्समैन रहे. 19.6 ओवर में क्रिस्चियन की बॉल पर रहाणे ने उन्हें कैच कर लिया.