दिल्ली कैपिटल्स ने तोड़ा राजस्थान रॉयल्स का रिकॉर्ड

07

कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 88), सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (66) और विकेटकीपर ऋषभ पंत (38) की दमदार पारियों से दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को शारजाह के छोटे मैदान पर बड़े स्कोर और छक्कों की बारिश वाले मुकाबले में शनिवार को 18 रन से हराकर आईपीएल-13 में चार मैचों में तीसरी जीत दर्ज की और प्वाइंट टेबल में नंबर एक का स्थान हासिल कर लिया। दिल्ली ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 228 रन का विशाल स्कोर बनाया और कोलकाता की चुनौती को आठ विकेट पर 210 रन पर थाम लिया। दिल्ली की चार मैचों में यह तीसरी जीत रही जबकि कोलकाता को चार मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा। इस रोमांचक मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है।

बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स का यह स्कोर आईपीएल-13 में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स के पंजाब के खिलाफ बनाए 226 रनों के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा है। इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने भी 223 रनों का मजबूत स्कोर बनाया था। शारजाह के छोटे मैदान में लगातार छठी पारी में 200 से ऊपर का स्कोर बना है और दिल्ली का विशाल स्कोर अंत में निणार्यक साबित हुआ। टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में कप्तान अय्यर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने 38 गेंदों पर सात चौके और छह छक्के उड़ाते हुए नाबाद 88 रन ठोके। पृथ्वी ने 41 गेंदों पर 66 रन में चार चौके और चार छक्के लगाए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रनों की बहती गंगा में हाथ धोते हुए 17 गेंदों पर 38 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। ओपनर शिखर धवन ने 16 गेंदों पर 26 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। शिमरॉन हेटमायर ने पांच गेंदों में एक छक्के के सहारे नाबाद सात रन बनाए। 

दिल्ली की पारी में 18 चौके और 14 छक्के लगे। दिल्ली ने आखिरी पांच ओवरों में 77 रन जोड़े जिससे दिल्ली ने इस मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के 226 के स्कोर को पीछे छोड़कर इस आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बना डाला। पृथ्वी और शिखर ने पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी जबकि पृथ्वी ने अपने कप्तान अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़े। अय्यर और पंत ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। इन तीन बड़ी साझेदारियों के दम पर दिल्ली ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक स्कोर बना डाला।

दिल्ली का आईपीएल इतिहास में यह दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। दिल्ली ने 2011 के आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 231 रन बनाए थे। कोलकाता की तरफ से साढ़े 15 करोड़ रुपये के खिलाड़ी पैट कमिंस ने चार ओवर में 49 रन लुटाए। वरुण चक्रवर्ती ने 49 रन पर एक विकेट, आंद्रे रसेल ने 29 रन पर दो विकेट और कमलेश नागरकोटी ने 35 रन पर एक विकेट लिया।