अर्जुन अवॉर्ड के लिए टेनिस से अंकिता, दिविज शरण का नाम

07

ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) अुर्जन अवॉर्ड के लिए अंकिता रैना और दिविज शरण का नाम खेल मंत्रालय को भेजेगा। एआईटीए के सेक्रेटरी हिरोनमाय चटर्जी ने कहा कि अर्जुन अवॉर्ड के लिए इस साल ये दोनों खिलाड़ी सबसे ज्यादा योग्य हैं। हम उनके नाम के नामांकन की सिफारिश करेंगे। जबकि ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए डेविस कप के पूर्व कोच नंदन बल का नाम भेजा जाएगा।

27 साल की अंकिता ने 2018 एशियन गेम्स महिला एकल में कांस्य पदक जीता था। फेड कप में भी उनका प्रदर्शन काफी बेहतर रहा। मार्च में एकल वर्ल्ड रैकिंग में वह 160 वें पर रही थीं। यह उनके करियर का अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

2019 सीजन में दो एटीपी खिताब जीते थे शरण
दिल्ली के दिविज शरण ने जकार्ता में पुरुष युगल स्पर्धा में हमवतन रोहन बोपन्ना के साथ स्वर्ण पदक जीता था। 34 साल के दिविज ने 2019 सीज़न में दो एटीपी खिताब जीते। उन्होंने बोपन्ना के साथ पुणे में महाराष्ट्र ओपन जीता था।

बोपन्ना के बाद किसी को नहीं मिला अर्जुन अवॉर्ड
टेनिस की बात करें तो 2018 में बोपन्ना को अर्जुन अवॉर्ड मिला था। उसके बाद किसी खिलाड़ी को नहीं मिला है। वहीं, टेनिस से अभी तक किसी भी कोच को द्रोणाचार्य अवॉर्ड नहीं मिला है।

तीन टेनिस खिलाड़ियों को ध्यानचंद सम्मान मिला
60 साल के नंदन बल 1980-83 के बीच डेविस कप खेला है। वे कई सालों तक भारत के डेविस कप कोच बने रहे। अब तक केवल तीन टेनिस खिलाड़ियों को ध्यानचंद सम्मान मिला है, जिसमें जीशान अली (2014), एसपी मिश्रा (2015) और नितिन कीर्तन (2019) का नाम शामिल है।