भारतीय तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास

07

नई दिल्ली: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी  ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. 33 साल के इस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘अभी तक जो मैंने फैसले किए, उसमें यह सबसे मुश्किल था जो अपने सपने को ‘गुडबाय’ कहना है’. उन्होंने कहा, ‘मैंने वह हासिल किया जो हर खिलाड़ी का सपना होता है जो देश का प्रतिनिधित्व करना है’.

त्यागी ने आगे लिखा कि, ‘मैं महेंद्र सिंह धोनी का शुक्रिया करना चाहता हूं जिनके नेतृत्व में मैं अपना वनडे खेला था. मैं अपने आदर्श मोहम्मद कैफ, आरपी सिंह और सुरेश रैना का भी शुक्रिया करना चाहूंगा. क्रिकेट को अलविदा कहना बहुत मुश्किल है लेकिन आगे बढ़ने के लिये हमें ऐसा करना पड़ता है’.उन्होंने कहा, ‘मैं बीसीसीआई के सभी अधिकारियों, मेरे कोच, टीम साथियों, टीम मैनेजमेंट और सपोर्ट स्टाफ का आभारी हूं. अंत में मैं अपनी पत्नी को शुक्रिया कहता हूं जो अच्छे और बुरे समय में मदद के लिए हमेशा मेरे साथ खड़ी रहीं. मेरी मां हर दिन मेरे लिए प्रार्थना करती हैं और मेरे परिवार के उन लोगों को भी धन्यवाद जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया’.

त्यागी ने 41 प्रथम श्रेणी मैचों में 109 विकेट हासिल किए हैं. वह 23 लिस्ट ए मैचों में 31 विकेट चटका चुके है. जिसके बाद उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला था. वह 2009 और 2010 में आईपीएल का हिस्सा थे.

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद त्यागी को भारतीय टीम में खेलने का सुनहरा अवसर मिला था. उन्होंने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली में अपना डेब्यू मैच खेला था. उस मुकाबले में उन्होंने 6 ओवर में महज 15 रन दिए थे. हालांकि अंपायरों ने खतरनाक पिच के चलते मैच बीच में ही रोक दिया.

बता दें कि त्यागी  ने अपने करियर में चार वनडे खेले जिसमें उन्होंने तीन विकेट हासिल की. इसके अलावा 33 साल के खिलाड़ी ने एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला. भारत के लिये अंतिम बार वह 2010 में खेले थे. वह चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मिलाकर 14 इंडियन प्रीमियर लीग मैच खेल चुके हैं.