बेकार गया विराट का शतक

07

नई दिल्ली : टॉम लाथम (नाबाद 103) और रॉस टेलर (95) की दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में रविवार (22 अक्टूबर) को भारत को छह विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने कप्तान विराट कोहली (121) के शतक के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा. लक्ष्य विशाल नहीं था, लेकिन इतना था कि इस पर लड़ा जा सके. लेकिन, मेहमान टीम ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर ही 284 रन बनाकर हासिल कर लिया. 

 

रिकी पोंटिंग को पछाड़ा
मैच में कोहली का शतक भी काम नहीं आया और टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. कप्तान विराट कोहली अपने 200वें वनडे में शतक जड़कर वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर काबिज हो गएं हैं. कोहली का वनडे में यह 31वां शतक है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 375 मैचों में 30 शतक जमाए थे. अब कोहली से आगे केवल तेंदुलकर हैं, जिनके नाम पर 463 मैचों में 49 शतक दर्ज हैं.
तेंदुलकर, कोहली और पोंटिंग के बाद इस सूची में सनथ जयसूर्या (28), हाशिम अमला (26), एबी डिविलयर्स और कुमार संगकारा (दोनों 25) का नंबर आता है.

सचिन को भी छोड़ा पीछे
भले ही वनडे शतकों की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर, कोहली से आगे हों, लेकिन पारियों के मामले में कोहली ने उन्हें काफी पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने अपने 31 वनडे शतक तक पहुंचने के लिए केवल 192 पारियों का इस्तेमाल किया है, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 271 वनडे पारियों के बाद 31 वनडे शतक पूरे किए थे. तेंदुलकर के नाम घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा 20 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. इस मामले में भी कोहली 13 शतक लगातक रिकी पोंटिंग और हाशिम आमला के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

 

काम नहीं आया कोहली का शतक 
विराट कोहली ने इस मैच में शानदार 121 रनों की पारी खेली, लेकिन वह किसी काम नहीं आई और टीम इंडिया हार गई. बता दें कि ऐसा भी पहली बार हुआ है, जब भारत में हुए वन डे मैच में विराट कोहली ने किसी टीम के खिलाफ शतक लगाया हो और टीम इंडिया ने मैच गंवा दिया हो. इससे पहले विराट कोहली ने भारत में जितने भी मैचों में शतक लगाए हैं, उनमें टीम इंडिया को जीत ही मिली है.अब तक भारत में विराट ने कुल 13 शतक लगाए हैं, इनमें टीम इंडिया को जीत मिली है.

एबी डिविलियर्स की बराबरी की
यही नहीं, कोहली अपने 200वें मैच में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय और दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले केवल दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलयर्स ने यह कारनामा किया था. उन्होंने पिछले साल केपटाउन में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 200वां वनडे खेलते हुए 101 रन बनाए थे. भारत की तरफ से अपने 200वें वनडे में इससे पहले सर्वोच्च स्कोर युवराज सिंह के नाम पर था, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2008 में एडिलेड में अपना 200वां मैच खेलते हुए 76 रन बनाये थे.

सचिन के बाद वानखेड़े में शतक लगाने वाले दूसरे कप्तान 
कोहली वानखेड़े स्टेडियम में वनडे शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं. उनसे पहले तेंदुलकर ने 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यहां 114 रन बनाए थे. 21 साल बाद यह पहला मौका था, जब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में किसी भारतीय कप्तान ने वनडे में शतक जमाया हो. जब सचिन ने बतौर कप्तान इस मैदान पर शतक जड़ा था, तब विराट की उम्र आठ साल थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के 114 रनों की पारी की बदौलत भारत ने छह विकेट पर 267 रन बनाए थे. सचिन ने अपनी शतकीय पारी में 126 गेंदों का सामना करते हुए 14 चौके जमाए थे.

राहुल द्रविड़ के बाद वानखेड़े में बने 'मुकद्दर के सिकंदर'
मुंबई के वानखेड़े मैदान पर वनडे मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान टॉस के मामले में 'मुकद्दर का सिंकदर' नहीं बन सके. पिछले 20 साल में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबलों में केवल दो बार भारतीय कप्तान ने वनडे मुकाबले में टॉस जीता है. रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. इसके पहले 28 नवंबर 2005 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में भारतीय टीम के तत्कालीन कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था.

बतौर कप्तान विराट का 19वां शतक 
कप्तान के रूप में विराट कोहली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह 19वां शतक हैं और इस तरह से वह रिकी पोंटिंग (41), ग्रीम स्मिथ (33) के बाद माइकल क्लार्क और ब्रायन लारा के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

1000 रन वना तोड़ा डीन जोन्स का रिकॉर्ड
अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन भी पूरे किए. इसके लिये उन्होंने केवल 17 पारियां खेली और इस तरह से डीन जोन्स के 19 पारियों के रिकॉर्ड को तोड़ा. भारत की तरफ से वीरेंद्र सहवाग ने 21 पारियों में कीवी टीम के खिलाफ 1000 रन पूरे किए थे. कोहली इससे पहले श्रीलंका (2186), वेस्टइंडीज (1387) और ऑस्ट्रेलिया (1182) के खिलाफ वनडे में 1000 से अधिक रन बना चुके हैं.

200वां वनडे खेलने वाले 13वें खिलाड़ी बने कोहली 
कोहली 200वां वनडे खेलने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी हैं. तेंदुलकर ने सर्वाधिक 463 वनडे खेले हैं.

200वें मैच के बाद सबसे सफल बल्लेबाज
200 वनडे खेलने के बाद अगर विराट कोहली की तुलना बाकी खिलाड़ियों से की जाए तो वह हर मामले में सबसे आगे दिखाई पड़ते हैं. 200 मैचों के बाद उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा 8,888 रन हैं. साथ ही उनका 55.55 का औसत भी 200 वनडे खेल चुके बाकी सभी खिलाड़ियों से ज्यादा है. विराट कोहली ने 200 वनडे मैचों के बाद कुल 31 शतक लगाए हैं, जो कि सर्वाधिक हैं.

कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने 2017 में अब तक 5 शतक लगाए हैं. उनसे पहले  सौरव गांगुली ने साल 2000 में कुल 5 शतक लगाए थे. कोहली इस साल अगर एक और शतक लगा देते हैं तो वह गांगुली से आगे निकल जाएंगे. कोहली इस साल अभी पांच वनडे और खेलने है. जिस तरीके से विराट कोहली खेल रहे हैं उससे लगता है कि वह बहुत जल्दी ही इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे.

कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शतक की पारी के दौरान विराट कोहली ने साल 2017 में अपने 1300 पूरे कर लिए हैं और इसके साथ ही विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली से पहले एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन पहले नंबर पर आते थे. मोहम्मद अजरुद्दीन ने 1998 में 1268 रन बनाए थे.