रोहित शर्मा के तूफानी शतक से टीम इंडिया जीती

07

नागपुर: रोहित शर्मा के वनडे करियर के 14वें शतक (125) और पहले विकेट के लिए उनकी अजिंक्‍य रहाणे (61)के साथ हुई शतकीय साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां सीरीज के अंतिम वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 7 विकेट से रौंदकर रख दिया. आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने न केवल पांच मैच की सीरीज 4-1 के अंतर से अपने नाम कर ली बल्कि वनडे में फिर से नंबर 1 बन गई. ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. पहले विकेट के लिए डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच के बीच तेज गति से हुई 66 रन की साझेदारी के बाद भारतीय गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए मेहमान टीम को 50 ओवर में 9 विकेट पर 242 रन तक सीमित कर दिया. जवाब में खेलते हुए भारतीय टीम कभी भी मुश्किल में दिखाई नहीं दी. रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की. टीम ने अगले दो विकेट रोहित शर्मा और विराट कोहली के रूप में गंवाए. केदार जाधव और मनीष पांडे ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया.

भारतीय पारी के दौरान पैट कमिंस की ओर फेंके गए पहले ही ओवर में अजिंक्‍य रहाणे के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील हुई. इस ओवर में पांच रन बने. पारी के तीसरे ओवर में रहाणे ने फिर कमिंस की गेंद पर चौका जमाया. पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 21 रन था. इसके बाद भी इन दोनों बल्‍लेबाजों की शानदार बल्‍लेबाजी जारी रही. शुरुआत में खामोश रहने के बाद रोहित शर्मा ने भी शानदार शॉट लगाए. इन दोनों बल्‍लेबाजों ने पिछले दो  मैचों में 139 और 106 रन की साझेदारी की थी. 15 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 79 रन था. रोहित शर्मा का अर्धशतक 52 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. टीम इंडिया के 100 रन 113 गेंदों पर पूरे हुए.इसके कुछ ही देर बाद रहाणे ने अपना अर्धशतक 64 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा हुआ.

टीम इंडिया का पहला विकेट 124 के स्‍कोर पर अजिंक्‍य रहाणे (61रन, 74 गेंद, सात चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें नाथन कुल्‍टर नाइल ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. रोहित शर्मा ने कुल्‍टर नाइल की गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए वनडे करियर का 14वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 10 चौके और तीन छक्‍के लगाए. आज की शतकीय पारी के दौरान रोहित ने वनडे में अपने 6000 रन भी पूरे किए. ऐसे समय जब लग रहा था कि टीम इंडिया एक विकेट खोकर ही लक्ष्‍य तक पहुंच जाएगी, एडम जंपा ने रोहित शर्मा (125रन, 109 गेंद, 11 चौके, 5 छक्‍के)और विराट कोहली (39रन, 55 गेंद, दो चौके) को आउट कर मैच में कुछ क्षण के लिए रोमांच ला दिया. ये विकेट पारी के 40वें ओवर में गिरे.

गेंदबाजों ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को 242 रन पर रोका
भारतीय टीम के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें दो रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंका गया दूसरा ओवर मेडन रहा. पारी के चौथे ओवर में फिंच ने बुमराह को लगातार गेंदों पर दो चौके लगाकर स्‍कोर को गति दी. पांच ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 21 रन था. बुमराह की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में वॉर्नर के दो चौकों सहित 12 रन बने. 10 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टीम के खाते में बिना विकेट खोए 60 रन थे. पारी के 12वें ओवर हार्दिक पंड्या टीम के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने एरोन फिंच (32 रन, 36 गेंद, छह चौके) को बुमराह के हाथों कैच कराया.

20वें ओवर में केदार जाधव ने स्‍टीव स्मिथ (16रन, 25 गेंद, एक चौका) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर भारत को दूसरी  सफलता दिलाई. इस बीच, वॉर्नर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया. पारी के 23वें ओवर में अक्षर पटेल ने डेविड वॉर्नर (53 रन, 62 गेंद, पांच चौके) को मनीष पांडे के हाथों कैच कराकर टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. स्मिथ और वॉर्नर के रूप में दो विकेट जल्‍दी गिरने से ऑस्‍ट्रेलिया टीम बैकफुट पर आ गई. जल्‍द ही ऑस्‍ट्रेलिया को पीटर हैंड्सकोंब (13रन) के रूप में चौथा झटका लगा, जिन्‍हें अक्षर पटेल ने रहाणे से कैच कराया. 30 ओवर के बाद ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर चार विकेट खोकर 139 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया टीम का पांचवां विकेट ट्रेविस हेड (42 रन, चार चौके) और छठां विकेट मार्कस स्‍टोइनिस (46 रन, चार चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा. हेड को जहां अक्षर पटेल ने आउट किया, वहीं स्‍टोइनिस का विकेट बुमराह के खाते में गया.हेड और स्‍टोइनिस ने पांचवें विकेट के लिए 87 रन जोड़े.

पारी के 49वें ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया ने मैथ्‍यू वेड (20)के रूप में आठवां विकेट गंवाया जिन्‍हें बुमराह ने बोल्‍ड किया. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के आखिरी ओवर में मेहमान टीम ने दो विकेट गंवाए. जेम्‍स फॉल्‍कनर (12) रन आउट हुए जबकि पारी की आखिरी गेंद पर कुल्‍टर नाइल (0)बोल्‍ड हुए. पैट कमिंस 2 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए अक्षर पटेल ने 38 रन देकर तीन और जसप्रीत बुमराह ने 51 रन देकर दो विकेट लिए. पंड्या, जाधव और भुवनेश्‍वर को एक-एक विकेट मिला.

ऑस्‍ट्रेलिया के विकेटों का पतन: 66-1 (फिंच, 11.3), 100-2 (स्मिथ, 19.3), 112-3 (वॉर्नर, 22.2), 118-4 (हैंड्सकोंब, 24.2), 205-5 (हेड, 42.6), 210-6 (स्‍टोइनिस, 44.2), 237-7 (वेड, 48.6), 242-8 (फॉल्‍कनर, 49.5), 242-9 (कुल्‍टर नाइल, 49.6)

भारतीय टीम ने प्‍लेइंग इलेवन में भुवनेश्‍वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को स्‍थान दिया. ये तीनों ही खिलाड़ी चौथे वनडे मैच में नहीं खेले थे.भारत ने इस मैच से पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली थी. ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में भारत को 21 रनों से हरा दिया था. इसी हार के बाद भारत का विजयी क्रम टूट गया था.

इस मैच के लिए दोनों टीम इस प्रकार थीं

भारत  
रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, जसप्रीस बुमराह, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल 

ऑस्ट्रेलिया
डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, पैट कमिंस, नाथन कुल्टर नाइल, एडम जाम्पा, जेम्स फॉकनर