बॉल टैंपरिंग से लेकर स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट के निलंबन तक, पूरी कहानी

07

नई दिल्ली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में भूचाल लाने वाले बॉल टैंपरिंग विवाद में अभी अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फिलहाल इस मामले में शामिल तीनों खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को सस्पेंड कर उन्हें स्वदेश लौटने का फरमान सुना दिया है। दूसरी तरफ कोच डैरेन लेहमन को इस मामले में क्लीन चिट दे दी गई है। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ ने अपने पहले पन्ने पर शीर्षक दिया है, ‘शर्मनाक स्मिथ’। इसमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख जेम्स सदरलैंड से इस्तीफा देने की अपील करते हुए लिखा गया है, ‘इस धोखाधड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को सिर से लेकर पांव तक झकझोर दिया है।’ अखबार के अनुसार, ‘लगभग दो दशक तक जिम्मा संभालने के बावजूद सदरलैंड ने सीनियर स्तर पर खेल की बदहाल संस्कृति को बदलने के लिये कुछ खास नहीं किया।’ वरिष्ठ क्रिकेट लेखक पीटर लालोर ने लिखा है, ‘ड्रेसिंग रूम के वयस्क कहां थे? इस सवाल का जवाब यह है कि यह दुखद है कि वे वयस्क हैं।’ सिडनी टेलीग्राफ में खेल लेखक राबर्ट क्रैडोक ने लिखा है कि यह क्षणिक पागलपन का नतीजा नहीं था। उन्होंने कहा, ‘यह हर हाल में जीत दर्ज करने की संस्कृति की परिणिति है जो आखिर में आत्मनिर्भरता के नियम से बेशर्मी और खुलेआम धोखाधड़ी में बदल गयी।’ सिडनी मार्निंग हेरल्ड ने लिखा है, ‘स्टीव स्मिथ और उनकी प्रतिष्ठा इस प्रकरण के बाद कभी नहीं सुधर पाएगी।’ 

आइए जानते हैं पूरा घटनाक्रम...

1- बॉल टैंपरिंग का विवाद सामने आया 
केप टाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच के तीसरे दिन (24 मार्च, शनिवार) ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट को अपनी पैंट के अंदर कुछ चीज रखते टीवी कैमरा में कैद किया गया। अंपायर्स ने बातचीत की और मैच जारी रहा। इस दौरान इसका विडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। 

2- खेल खत्म होने के बाद स्वीकारी गलती 
तीसरे दिन (शनिवार) का खेल खत्म होने के बाद स्टीव स्मिथ अपने खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचे, तो यहां उन पर इसी से संबंधित सवाल किए गए। स्मिथ ने यहां कहा कि जो भी हुआ वह सब टीवी कैमरा में रेकॉर्ड हो चुका है। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मैच है और जब गेंद से हरकत होती नहीं दिख रही थी, तो टीम के खिलाड़ियों ने कुछ ऐसा करने के फैसला लिया, जिससे वह खेल में वापसी कर सकें। यह हमारी गलती थी अब कभी ऐसा नहीं होगा। सीनियर्स को बॉल टैंपरिंग प्लान के बारे में पता था। 

3- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष का बयान 
रविवार सुबह क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष जेम्स सदरलैंड ने मेलबर्न में यह बयान दिया, 'आज सुबह उठकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस को, जो अपनी टीम से जुड़ी जो खबर मिल रही है, वह उनके लिए गर्व करने वाली नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए यह निराशाभरा दिन है।' 

4- पीएम ने बताया शर्मनाक, कहा- कप्तान को हटाओ
 
इस घटना के बाद ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट्स कमिशन (ASC) के अध्यक्ष जॉन विली और ASC के सदस्य और CEO केट पामर ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार की ओर से इस घटना की तीखी निंदा की। ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट्स कमिशन (ASC) ने अपने एक बयान में कहा, 'ASC किसी भी खेल में चीटिंग को निंदनीय मानती है। ASC ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों और ऐथलीट्स से आशा करती है कि जब वे अपने देश का प्रतिनिधित्व करें, तो वे मैदान पर खेल भावना का प्रदर्शन करें।' 

5- सरकार ने दिया आदेश 
जबरदस्त आलोचना होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को निर्देश दिया कि स्मिथ को वह कप्तानी से हटा दे। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेलकॉम टर्नबुल ने इस घटना को दुखद बताते हुए इसे 'शर्मनाक' करार दिया था। कहा- आदर्श टीम ऐसा करेगी उम्मीद नहीं करता। हैरान हूं। ASC ने टीम लीडरशिप और कोचिंग स्टाफ के खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा 

6- स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने छोड़ा पद
 
रविवार को स्टीव स्मिथ ने कप्तानी छोड़ दी। इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने भी उपकप्तानी से इस्तीफा दे दिया। स्टीव की जगह साउथ अफ्रीका में खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच के लिए टिम पेन को टीम की कमान सौंपी गई। क्रिकेट ऑस्ट्रलिया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। 

7- IPL कप्तानी पर भी मंडराया खतरा 
रविवार को ही स्टीव स्मिथ को आईपीएल की फ्रैंचाइजी राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से भी हटाए जाने की चर्चा शुरू हुई। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने ट्वीट कर कहा, 'बॉल टैंपरिंग विवाद में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के फैसले का इंतजार कर रही है। उसके आने के बाद ही कोई भी फैसला लिया जाएगा।' 

8- आईसीसी ने लगाया जुर्माना 
रविवार शाम में आईसीसी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट को तहत दोषी ठहराया। आईसीसी ने कप्तान स्मिथ को एक मैच के लिए सस्पेंड किया और 100% मैच फीस का जुर्माना लगाया, वहीं ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% का जुर्माना लगाया गया। उन्हें 3 डीमेरिट पॉइंट भी दिया गया। 

9- सीए ने किया जांच का ऐलान 
रविवार को ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने बताया कि सीए इंटिग्रिटी प्रमुख इयेन रॉय और ‘टीम परफॉर्मेंस’ प्रमुख पैट होवार्ड जांच के लिए दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं। हम इस मामले की तह तक जाने के लिए अगले दो दिन काफी मेहनत करेंगे ताकि स्थिति को समझ सकें और तभी इस पर टिप्पणी करेंगे। 

10- 322 रनों से हारी ऑस्ट्रेलिया 
रविवार को विवादित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने मैन ऑफ द मैच मोर्ने मोर्कल (23/5) की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया को 322 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। मेजबान टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने चौथी पारी में 430 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। लेकिन, ऑस्ट्रेलिया की टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन सिर्फ 107 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई। 

11- IPL टीम की कप्तानी से हटे स्मिथ 
सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ को एक और झटका लगा। स्मिथ ने इंडियन प्रीमियर लीग की टीम राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से भी हटने का फैसला किया। उनके स्थान पर भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया। राजस्थान रॉयल्स ने आधिकारिक बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की। 

12- सीए अध्यक्ष साउथ अफ्रीका रवाना 
सोमवार को क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष जेम्स सदरलैंड दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट मैच में हुए गेंद से छेड़खानी के विवाद की जांच के लिए साउथ अफ्रीका रवाना हुए। वहां पहुंचकर सदरलैंड ने सीए के कार्यकारी महाप्रबंधक टीम परफॉर्मेंस पैट हावर्ड और सीनियर कानूनी सलाहकार इयान रॉय के साथ मिलकर मामले की जांच शुरू की। 

13- कोच, कप्तान और उप कप्तान से की बात
 
मंगलवार को सदरलैंड ने जोहानिसगर्ब पहुंचकर ऑस्ट्रेलियन टीम के कोच डैरेन लेहमन, कप्तान स्टीव स्मिथ से बातचीत की। मंगलवार को ही रात 10.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का फैसला किया। 

14- स्टीव स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट सस्पेंड 
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले में शामिल तीनों खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को सस्पेंड कर उन्हें स्वदेश लौटने का फरमान सुना दिया। दूसरी तरफ कोच डैरेन लेहमन को इस मामले में क्लीन चिट दे दी। 

15- स्मिथ-वॉर्नर पर एक साल का बैन (28 मार्च, 2018)
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 12 महीने का बैन लगा दिया। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया। इस बैन के बाद ये दोनों खिलाड़ी इस साल के आईपीएल में भी नहीं खेल पाएंगे।