महिला हॉकी: यूरोप दौरे के लिए भारतीय टीम घोषित

07

नई दिल्ली नीदरलैंड में सितंबर में शुरू हो रहे यूरोप दौरे के लिए 18 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है। हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को इसकी घोषणा की। भारतीय टीम का यूरोप दौरा पांच सितंबर से शुरू हो रहा है। इस दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान स्ट्राइकर रानी को सौंपी गई है, वहीं गोलकीपर सविता को उप-कप्तान की जिम्मेदारी दी गई हैं। इस दल में युवा और अनुभवी खिलाड़ी दोनों ही शामिल हैं।

डिफेंस की जिम्मेदारी दीप ग्रेस एक्का, सुनीत लाकड़ा, गुरजीत कौर, नवदीप कौर और रश्मिता मिंज पर है, वहीं सविता और राजानी एतिमार्पु को गोलकीपर की भूमिका में देखा जाएगा। इसके अलावा, मिडफील्ड में नमिता टोप्पो, निक्की प्रधान, मोनिका, करिश्मा यादव, लिलिमा मिंज और नेहा गोयल मौजूद होंगी। अनुभवी रानी, पूनम रानी, वंदना कटारिया, रीना खोकर और लालरेमसियामी फारवर्ड में मौजूद रहेंगी।

विश्व महिला हॉकी लीग में इंग्लैंड के हाथों क्वॉर्टर फाइनल में मिली हार के बाद भारतीय टीम को 8वां स्थान प्राप्त हुआ था। भारतीय टीम को हालांकि, न्यू जीलैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। यूरोप दौरे के बारे में कप्तान रानी ने कहा, 'मैं यह नहीं कहूंगी कि साल की शुरुआत अच्छे तौर पर करते हुए हमारा प्रदर्शन गिरने लगा। न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बावजूद टीम बेहतर रूप से निखर कर आई। हम बेंगलुरू में जारी शिविर में इस सीरीज में की गई गलतियों को सुधारने पर काम कर रहे हैं। हमें अपने प्रदर्शन में नियमित होने की जरूरत है और टीम इस ओर सकारात्मक रूप से काम कर रही है।' 

भारतीय टीम: गोलकीपर- सविता (उप-कप्तान), राजानी एतिमार्पु 
डिफेंडर- दीप ग्रेस एक्का, सुनीत लाकड़ा, गुरजीत कौर, नवदीप कौर, रश्मिता मिंज 
मिडफील्डर- नमिता टोप्पो, निक्की प्रधान, मोनिका, करिश्मा यादव, लिलिमा मिंज, नेहा गोयल 
फॉरवर्ड- रानी, पूनम रानी, वंदना कटारिया, रीना खोकर, लालरेमसियामी।