अर्जुन अवॉर्ड के लिए मनप्रीत का नाम

07

नई दिल्ली । राष्ट्रीय हॉकी संघ ने पिछले महीने कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम की अगुआई करने वाले मिडफील्डर मनप्रीत सिंह, महिला टीम की गोलकीपर सविता और मिडफील्डर धरमवीर सिंह की अर्जुन अवॉर्ड के लिए सिफारिश की है । 

हॉकी इंडिया ने कहा, 'संगाई इबेमाल चानू और पुरुष टीम के पूर्व कप्तान भरत छेत्री का नाम ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए भेजा गया है। हॉकी इंडिया ने द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए कोच बीएस चौहान का नाम भेजा है।

हॉकी इंडिया के महासचिव मुहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, 'इन सभी ने अपने प्रदर्शन से अपनी उपयोगिता साबित करके भारतीय टीम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। हॉकी इंडिया को इनकी उपलब्धियों पर गर्व है और इनका नाम राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए भेजने पर हम खुशी महसूस कर रहे हैं।सविता पिछले साल एशिया कप में भारत की शानदार जीत की सूत्रधार थीं। उन्होंने चीन के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में उम्दा प्रदर्शन करके भारत को जीत दिलाई थी। इस जीत की बदौलत ही भारत ने 13 साल बाद विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया। वह 2016 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थीं। 


 
 
 

धरमवीर एशियन गेम्स 2014 में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। वह 2012 लंदन ओलंपिक और 2014 नीदरलैंड्स विश्व कप में भी खेल चुके हैं। दूसरी ओर पीआर श्रीजेश की गैर मौजूदगी में भारत की कप्तानी करने वाले मनप्रीत उस एशिया कप टीम में शामिल थे, जिसमें भारत ने मलेशिया को हराकर खिताब जीता। मनप्रीत की अगुआई में भारत ने पिछले साल विश्व लीग फाइनल में कांस्य पदक भी जीता। अब तक 200 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके मनप्रीत 2012 लंदन ओलंपिक और 2016 रियो ओलंपिक की टीम में थे। वह पिछले साल लंदन में चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक अैर 2014 ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीतने वाली टीम में थे ।