मुस्लिम महिला एथलीटों के लिए ‘स्पोर्ट्स हिजाब’

07

नई दिल्ली : काफी समय से मुस्लिम महिलाओं के लिए हिजाब एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. हिजाब की वजह से मुस्लिम महिलाएं घर से बाहर नहीं निकल सकती हैं ऐसे में मुस्लिम महिलाओं के लिए किसी स्पोर्ट्स में भाग लेना किसी किसी चुनौती से कम नहीं था.

मुस्लिम महिलाओं की ये दिक्कत अब समाप्त होने जा रही है. दरअसल महिला एथलीटों के लिए एक ऐसा हिजाब बनाया गया है, जिसमें उन्हें अपने इस्लाम धर्म के मुताबिक सिर ढककर खेलने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

नाइक इंक द्वारा प्रो हिजाब ब्रांड के अंतर्गत सिर पर ढकने के लिए इसे डिजाइन किया गया है, इस हिजाब से मुस्लिम एथलीटों को काफी राहत मिलेगी और अब वो स्पोर्ट्स में फोकस कर सकेंगी.

कंपनी ने ऐलान किया है कि वो 2018 में गर्मियों में महिला मुस्लिम एथलीटों के लिए प्रो हिजाब जारी करेगी। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस हिजाब के 35 डॉलर के होने की उम्मीद है। यह काफी हल्का होगा, खिंचने वाली पालीस्टर कपड़े से बना होगा और यह स्लेटी और काले रंग में उपलब्ध होगा।

नाइक ने अपने बयान में कहा, ‘अब ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम महिलाएं खेलों को अपना रही हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं हो इसलिए प्रो हिजाब बनाने का फैसला किया।’ प्रेस रिलीज के मुताबिक एक साल से इस पर काम किया जा रहा है और इसका परीक्षण जाहरा लारी ने किया है जो इंटरनेशनल लेवल पर भाग लेने वाली यूएई की पहली स्केटर हैं।