हरियाणा बना कबड्डी चैंपियन,

07

मोतीलाल नेहरू खेलकूद विद्यालय, राई में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति में आयोजित 3 दिवसीय अखिल भारतीय नेशनल स्टाइल कबड्डी प्रतियोगिता हरियाणा ने अपने नाम कर ली। शनिवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने रेलवे को 33-27 अंकों के अंतराल से पराजित कर एक करोड़ रुपए इनाम की यह कबड्डी प्रतियोगिता जीत ली। चैंपियनशिप में दूसरा स्थान हासिल करने वाली रेलवे की टीम ने 50 लाख रुपए के इनाम पर कब्जा जमाया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता हरियाणा की टीम को एक करोड़ रुपए व द्वितीय स्थान प्राप्तकर्ता रेलवे की टीम को 50 लाख रुपए का ईनाम प्रदान किया।

रियाणा ने पहले हाफ में मात्र 01 (12-11) अंक से बढ़त बनाई, जबकि दूसरे हाफ में उसने 05 (21-16) अंकों से बढ़त बनाते हुए 06 (33-27) अंकों के अंतराल से चैंपियनशिप पर कब्जा जमा लिया।
ओएनजीसी (आयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन) की टीम ने एयर इंडिया की टीम को 8 (45-37) अंकों के अंतराल से पराजित कर तीसरा स्थान प्राप्त किया। चैंपियनशिप में एयर इंडिया की टीम ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया। सीएम मनोहर लाल ने ओएनजीसी की टीम को 25 लाख रुपए और एयर इंडिया को 11 लाख रुपए का सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया।
यह 3 दिवसीय प्रतियोगिता भारतीय अमेच्योर कबड्डी महासंघ के सहयोग से हरियाणा सरकार ने पहली बार आयोजित की थी।
चैंपियनशिप में ओएनजीसी की टीम ने प्रथम हाफ में एयर इंडिया की टीम से 9 (26-17) अंकों के अंतराल से बढ़त बनाई। द्वितीय हाफ में एयर इंडिया की टीम ने मात्र 1 (20-19) अंक के अंतराल से बढ़त बनाई। ओएनजीसी की टीम ने एयर इंडिया की टीम को 8 (45-37) अंकों के अंतराल से पराजित कर चैंपियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त किया। एयर इंडिया की टीम ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।
हरियाणा को बनाएंगे खेल का हब: सीएम
इस मौके पर सीएम खट्टर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य को स्पोर्ट्स हब बनाना चाहती है। पूरे प्रदेश में 525 खेल नर्सरियां बनाई जा रही हैं। इन पर करीब 10 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने शनिवार को संपन्न हुई कबड्डी प्रतियोगिता में विजेता टीमों को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से खिलाड़ियों में नये जोश का संचार होता है। उन्होंने कुश्ती व कबड्डी को हरियाणा की माटी से जुड़े खेल बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि हर वर्ष 23 मार्च को शहीदी दिवस के अवसर पर एक करोड़ की ईनामी राशि की कुश्ती प्रतियोगिता कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने खिलाड़ियों को प्रोत्साहन के रूप में जो ईनामी राशि देती है,उतनी पूरे विश्व में कहीं भी नहीं दी जाती। इस मौके पर स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज, इंडियन नेशनल कबड्डी फेडरेशन के अध्यक्ष जनार्दन गहलोत ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर परिवन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सहाकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, सांसद रमेश कौशिक, चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन आदि मौजूद रहे।