भारत 2022 फुटबॉल विश्व कप की दौड़ से बाहर

07

भारतीय टीम 2022 फीफा फुटबॉल विश्व कप में क्वालिफाई करने की दौड़ से बाहर हो गई है। मंगलवार को ओमान के खिलाफ हुए क्वालिफायर मुकाबले में उसे 1-0 से हार का सामना करना पड़ा। ओमान के लिए मोहसिन उल घासानी ने मैच के 33वें मिनट में गोल किया। ये दूसरा मौका है, जब क्वालिफायर में ओमान ने भारत को हराया है। इससे पहले उसने गुवाहाटी में  भारत को 2-1 से हराया था।

क्वालिफायर के पांच मैचों में से भारतीय टीम एक भी नहीं जीत सकी। उसने 3 ड्रॉ खेले और दो में हार मिली। उसके पांच मैचों से केवल तीन अंक हैं। वो ग्रुप-ई में चौथे स्थान पर है। एशियन चैंपियन कतर 5 मैचों में 13 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। वहीं ओमान 12 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। भारत, ओमान से 9 अंक पीछे है और उसे दूसरे चरण में तीन मैच और खेलने हैं। ऐसे में अगर वो अपने सभी मैच जीत भी लेता है तो भी उसे 9 अंक ही मिलेंगे और वो अंक तालिका में ओमान के बराबर पहुंचेगा। इस सूरत में उसका क्वालिफायर के तीसरे दौर में पहुंचने की संभावना न के बराबर है। वहीं तीसरे दौर के क्वालिफायर के लिए ओमान की जगह भी पक्की नहीं है। हालांकि 2023 में होने वाले एशियन कप क्वालिफायर की दौड़ में भारत अब भी बना हुआ है। 

ओमान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम में 3 बदलाव हुए थे

इससे पहले हेड कोच इगोर स्टिमैक ने इस मैच के लिए टीम में तीन बदलाव किए थे। प्रीतम कोतल, मंदार राव और सहल अब्दुल की जगह मनवीर सिंह, फारूक चौधरी और निशु कुमार को टीम में शामिल किया गया था। भारत के बाकी बचे  तीन मैच अगले साल खेले जाएंगे। कतर के खिलाफ (26 मार्च), बांग्लादेश (4 जून) और अफगानिस्तान (9 जून) को होगा।