आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में बड़े बदलाव

07

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है, भारतीय टीम में दो बड़े बदलाव हुए हैं। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की जगह युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी को पहली बार टीम में जगह मिली है।

एजबेस्टन और लॉर्ड्स टेस्ट को गंवाने के बाद भारतीय टीम ने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए मेजबान टीम को 203 रनों से हराया। 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड इस समय 2-1 से आगे हैं।

शॉ की फर्स्ट क्लास क्रिकेट में औसत 56.72 की है, जिसमें 7 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा इंडिया ए के लिए खेलते हुए भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, जिसकी बदौलत उन्हें टीम में जगह मिली है। दूसरी तरफ विहारी ने इंडिया ए के लिए 3 नंबर पर खेलते हुए हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 148 रनों की पारी खेली थी। 

 मुरली विजय का प्रदर्शन मौजूदा सीरीज में काफी खराब रहा और वो लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में 0 पर आउट हुए थे। इसके अलावा कुलदीप यादव भी वनडे औऱ टी20 सीरीज की फॉर्म को टेस्ट सीरीज में जारी नहीं रख पाए। इन दोनों खिलाड़ियों को ट्रेंट ब्रिज में हुए तीसरे टेस्ट मैच में ड्रॉप कर दिया गया था।

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच 30 अगस्त से साउथैम्पटन में खेला जाना है। हालांकि इस बात की उम्मीद कम ही है कि इन दोनों खिलाड़ियों को चौथे टेस्ट में डेब्यू का मौका मिलेगा। एक तरफ जहां शिखर धवन और केएल राहुल ने तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई, तो मध्य क्रम में भी चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी दमदार रहा।

आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, करूण नायर, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर