15 साल की कोरी ने 5 बार की चैम्पियन वीनस को हराया

07

लंदन. विंबलडन के ओपन एरा की सबसे युवा खिलाड़ी 15 साल की कोरी गॉफ ने पहले ही दिन टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया। सोमवार को उन्होंने पांच बार की विंबलडन चैंपियन वीनस विलियम्स को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। खास बात यह है कि जब गॉफ पैद हुई थीं, तब तक विलियम्स अपने करियर के चार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीत चुकी थीं। इनमें दो विंबलडन जीत भी शामिल थीं। 

1968 में ओपन एरा शुरू होने के बाद कोरी इस टूर्नामेंट को खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। विंबलडन क्वालिफाइंग मैच के दौरान गॉफ की उम्र 15 साल 122 दिन थी। गॉफ 23 ग्रैंड स्लैम चैंपियन और वीनस की बहन सेरेना विलियम्स को अपना आदर्श मानती हैं।

क्वालिफाइंग मैच से पहले साइंस टेस्ट देने स्कूल गई थीं
क्वालिफाइंग मैच के एक दिन पहले गॉफ का स्कूल में साइंस टेस्ट भी था। उन्होंने फ्लोरिडा में टेस्ट दिया, उसके बाद मैच खेलने लंदन गईं। गाॅफ 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के गर्ल्स कैटेगरी के फाइनल में पहुंची थीं। इसके एक साल बाद उन्होंने फ्रेंच ओपन गर्ल्स सिंगल्स टाइटल जीता था। 

ओसाका हारीं, पहली बार वर्ल्ड नंबर-2 पहले राउंड में बाहर हुई 
दूसरी तरफ दुनिया की नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका विंबलडन के पहले ही राउंड में हार गईं। यूएस ओपन चैंपियन और दूसरी सीड ओसाका को गैरवरीय यूलिया पुतिन्तसेवा ने 7-6, 6-2 से हरा दिया। विंबलडन के ओपन एरा (1968 के बाद) में पहली बार कोई वर्ल्ड नंबर-2 खिलाड़ी पहले ही राउंड में हारकर बाहर हुई है। 

कजाखस्तान की यूलिया की ओसाका पर लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले, यूलिया ने बर्मिंघम क्लासिक में ओसाका को हराया था। महिला सिंगल्स के अलावा पुरुष सिंगल्स में भी उलटफेर हुआ। छठी सीड एलेक्जेंडर ज्वेरेव को चेक रिपब्लिक के गैरवरीय खिलाड़ी जिरी वेस्ले ने 4-6, 6-3, 6-2, 7-5 से हराया। वहीं, वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने जर्मनी के फिलिप कोलश्राइबर को 6-3, 7-5, 6-3 से मात दी।