कोरोना वायरस: खेल के बड़े-बड़े टूर्नमेंट्स रद्द

07

चीन से फैले कोरोना वायरस का खतरा अब पूरी दुनिया पर मंडराने लगा है। यह खतरनाक वायरस लोगों की सेहत बिगाड़ने के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक माहौल को भी खराब कर रहा है। दुनिया भर के देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर इस प्रतिकूल असर पड़ने लगा है और खेलों की दुनिया भी अब इससे प्रभावित होती दिख रही है। साल 2020 में ओलिंपिक खेलों के अलावा, ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स, फॉर्म्यूला 1 रेस, बैडमिंटन, टेनिस समेत कई बड़े टूर्नमेंट्स पर रद्द होने का खतरा मंडराने लगा है। इस वायरस की चपेट में आ चुके कई देशों ने तो अपने यहां आयोजित होने वाले कई टूर्नमेंट्स रद्द भी कर दिए हैं। देखें कोरोना वायरस ने खेलों पर कहां-कहां डाला असर...

ओलिंपिक खेल 2020: रद्द होने का खतरा

इस साल खेलों के महाकुंभ माने जाने वाले ओलिंपिक खेलों का आयोजन जापान में होना है। कोरोना जापान में दस्तक दे चुका है और इस खतरनाक वायरस के चलते ओलिंपिक खेलों पर भी अब खतरा मंडरा रहा है। 'सीनियर इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी' के सदस्य डिक पाउंड ने हाल ही में कहा था कि अगर यह वायरस मई तक दिखा तो फिर ओलिंपिक खेलों को रद्द कर दिया जाएगा। हालांकि जापान सरकार ने बाद में साफ किया था कि पाउंड की टिप्पणी अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक महासंघ (IOC) की अधिकारिक टिप्पणी नहीं है। इन खेलों के लिए 80,000 वॉलनटिअर्स की फरवरी में शुरू होने वाली ट्रेनिंग को दो महीने आगे खिसका दिया गया है।

ऐथलेटिक्स: रद्द

चीन के पूर्वी राज्य जियांग्सू के नैन्जिंग शहर में 13 से 15 मार्च के बीच वर्ल्ड ऐथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप का आयोजन होना था, जिसे अब 2021 तक टाल दिया गया है। नॉर्थ कोरिया के प्योंगयांग में अप्रैल में होने वाली मैराथन रेस को रद्द कर दिया है। इसी तरह साउथ कोरिया ने भी सिओल में होने वाली मैराथन को रद्द घोषित कर दिया है।

बैडमिंटन: कई ओपन रद्द

जर्मन ओपन (3 से 8 मार्च), वियतनाम ओपन (24 से 29 मार्च और पोलिश ओपन ( 26 से 29 मार्च) के अलावा ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग के सभी कार्यक्रम रद्द।

टेनिस: रद्द

- डेविस कप में चीन और रोमानिया के बीच 6 और 7 मार्च को होने वाले मैच रद्द क्योंकि चीन की पुरुष टीम ने वहां जाने में असर्मथता जताई है। - WTA शियान ओपन रद्द- 13 से 19 अप्रैल के बीच खेले जाने वाले इस कार्यक्रम को खिलाड़ियों की सेहत संबंधी सुरक्षा के मद्देनजर रद्द किया गया है।

बॉक्सिंग: रद्द

वुहान में आयोजित होने वाले ओलिंपिक बॉक्सिंग क्वॉलिफायर्स को इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी ने रद्द कर अम्मान में स्थानांतरित किया। अब यह टूर्नमेंट 3 से 11 मार्च को आयोजित होगा। - जापानी बॉक्सिंग कमीशन ने मार्च में होने वाली सभी बॉक्सिंग फाइट्स को सरकार की सलाह पर रद्द कर दिया है। इस साल ये दोबारा भी आयोजित नहीं हो पाएंगी।

फुटबॉल: थोड़े रद्द, थोड़े स्थगित

चाइनीज फुटबॉल असोसिएशन ने अपने यहां सभी घरेलू मैचों को रद्द कर दिया है। - कोरिया के-लीग सीजन को अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया है। - जापान जे-लीग ने भी मार्च के मध्य तक होने वाले अपने सभी घरेलू मैचों को स्थगित कर दिया है। - इंग्लैंड और इटली के बीच मार्च में होने वाले दोस्ताना मैच पर भी खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। यह वेम्बली स्टेडियम में खेला जाना है। - इटली ने अपने यहां होने वाले सीरीज A फुटबॉल के पांचों मैचों मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

फॉर्म्यूला 1 रेस भी मुश्किल में

19 अप्रैल को चाइनीज ग्रैंड प्रिक्स का शंघाई में आयोजन होना था। लेकिन इसकी स्थिति अभी तक साफ नहीं है। - ऑस्ट्रेलियन ग्रैंड प्रिक्स और बहरीन ग्रैंड प्रिक्स पर भी रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है।

कुश्ती: एशियाई क्वॉलिफायर रद्द

किर्गिस्तान के बिश्केक में 27 से 29 मार्च तक होने वाले एशियाई कुश्ती क्वालीफायर कोरोनोवायरस के कारण रद्द कर दिए गए। चीन से पहले इन खेलों का आयोजन चीन में ही होना था, तब कोरोना के खतरे के चलते इन्हें बिश्केक में स्थानांतरित किया गया था।