ब्रिक्स खेलों में भारतीय महिला और पुरुष वॉलिबॉल टीम ने जीता सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल

07

नई दिल्ली। जोहानिसबर्ग में आयोजित ब्रिक्स खेलों में वॉलीबॉल मुकाबलों में भारत की महिला (अंडर-17) और पुरुष (अंडर-21) टीम ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। यहां वॉलीबॉल मुकाबलों में दोनों ही टीमों ने मेडल जीतकर एक नया मुकाम हासिल किया है। इस बार भारत की महिला टीम ने जहां सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया, तो वहीं पुरुष टीम ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया।

वॉलीबॉल मुकाबले में भारतीय पुरुष टीम को चीन की टीम ने रविवार को 2-3 के नजदीकी मुकाबले में शिकस्त दे दी। भारत यह मुकाबला (21-25, 25-23, 25-22, 22-25, 10-15) के करीबी मुकाबले में हार गया। इसके बाद फाइनल में चीन का मुकाबला रूस से हुआ जहां रूस ने चीन को पटखनी देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। इसके पहले ब्रिक्स खेलों में शुक्रवार को भारतीय महिला खिलाड़ियों ने पहली बार सिल्वर मेडल जीतकर देश का रुतबा बढ़ाया। महिलाओं के मुकाबले में चीन ने गोल्ड और साउथ अफ्रीका की टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

5 देशों के समूह 'ब्रिक्स' खेलों में इस बार 200 से ज्यादा एथलीट्स ने हिस्सा लिया था। आपको बता दें कि ब्रिक्स के तहत भारत, चीन, ब्राजील, रूस, और साउथ अफ्रीका आते हैं। ब्रिक्स खेलों की ओपनिंग सेरेमनी में साउथ अफ्रीकी संस्कृति और चीन की प्रसिद्ध कुंग्फू कला का प्रदर्शन किया गया था।