राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता बदइंतजामी की भेंट

07

16वीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता बदइंतजामी की भेंट चढ़ गई। मैदान की कमी खिलाड़ियों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। सीएमडी कॉलेज मैदान हो या छत्तीसगढ़ स्कूल, देवकीनंदन, पुलिस लाइन सभी जगह पर सुबह की बारिश ने बदइंतजामी की पोल खोली। इसके कारण कई जगहों के मैच कैंसिल करने पड़े तो कई जगहों पर देरी से मुकाबला शुरू हुआ। कई मैच के लिए मैदान भी बदलने पड़े। सीएमडी कॉलेज मैदान में आयोजित गर्ल्स टीम के 13 मैच होने थे। तेज बारिश के कारण मैदान में पानी भर गया। इससे यह मुकाबला कैंसिल कर मैदान बदलना पड़ा। मुकाबला पुलिस लाइन मैदान में लाया गया। यहां रेतीली मिट्टी पर पुराना मैट बिछाकर किसी तरह तीन मुकाबले गुरुवार को हुए। 

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी अव्यवस्था देखने को मिली। पूर्व प्लानिंग नहीं होने के कारण बार-बार खेल का मैदान बदलना पड़ रहा है, इससे खिलाड़ियों का ज्यादा समय आने-जाने में ही बीत रहा है। गुरुवार को देवकीनंदन स्कूल मैदान में होने वाले नेटबॉल के मैच को बारिश का पानी मैदान में जमा रहने के कारण बर्जेश स्कूल मैदान में करवाना पड़ा। वहीं सीएमडी कॉलेज मैदान में भी बारिश का पानी भरा रहा, इससे क्रिकेट प्रतियोगिता को वहां से पुलिस लाइन मैदान शिफ्ट किया गया। बेसबॉल का मुकाबला छत्तीसगढ़ स्कूल में बहुत ही खराब व्यवस्था के बीच हुआ। स्कूल के पीछे गर्ल्स हॉस्टल बनने के बाद बारिश के पानी की निकासी नहीं हो रही है, इससे सुबह 7 बजे तक मैदान में पानी भरा रहा। इस कारण मैच देर से शुरू हुआ। इससे पहले बुधवार को दो मैदान राजा रघुराज सिंह स्टेडियम और देवकीनंदन स्कूल मैदान की हालात खराब होने से मैच कैंसिल करने पड़े थे। राज्य स्तरीय बॉलीबाल प्रतियोगिता में एक-दूसरे के पाले में बॉल गिराने जद्दोजहद करते हुए खिलाड़ी।

क्रिकेट का रिजल्ट

क्रिकेट अंडर 17 बालिका वर्ग के 3 मुकाबले हुए। दुर्ग और सरगुजा में दुर्ग 93-70 से जीता। रायपुर और जशपुर में रायपुर 98-56 से जीता। दुर्ग और राजनांदगांव का मुकाबला रोमांचक रहा। इस रोमांचक मुकाबले में दुर्ग 59-58 से जीता। कबड्डी प्रतियोगिता में बिलासपुर की टीम जीती

कबड्डी अंडर 17 वर्ष बालक वर्ग के 4 मुकाबले हुए। इसमें रायपुर और सरगुजा के मुकाबले में रायपुर 59.26-33 अंकों से जीता। इसी प्रकार जशपुर और बस्तर में जशपुर 44.28-16 अंकों से, दुर्ग और राजनांदगांव का मैच 33-33 अंकोंं से ड्रा और बिलासपुर और रायपुर में बिलासपुर 38-3 अंकों से जीता। सेमीफाइनल में 2 मुकाबले हुए। इसमें पहला बिलासपुर और राजनांदगांव में बिलासपुर 49 अंको से जीता और रायपुर और जशपुर में रायपुर 5 अंकों से जीता।


नेटबॉल का रिजल्ट

नेटबाल अंडर 14 बालक वर्ग में 4 मुकाबले हुए। बिलासपुर और दुर्ग के मुकाबले में बिलासपुर 9-6 से जीता। रायपुर और राजनांदगांव में रायपुर 16-9 से जीता। बस्तर और दुर्ग का रोमांचक मुकाबला में बस्तर 9-8 से जीता। बिलासपुर और बस्तर में बिलासपुर 17-9 से जीता। इसी प्रकार नेटबॉल अंडर 14 बालिका वर्ग में 4 मुकाबले हुए। इसमें बिलासपुर और दुर्ग में बिलासपुर 5-2 से जीता। रायपुर और बस्तर में रायपुर 19-1 से जीता। बिलासपुर और राजनांदगांव के रोमांचक मुकाबले में बिलासपुर 6-5 से जीता। दुर्ग और राजनांदगांव में दुर्ग 6-4 से जीता।


तीरंदाजी के विजेता

अंडर 14 बालक वर्ग 30 और 20 मीटर में 8 मुकाबले हुए। इसमें प्रथम विकास कुमार बिलासपुर, द्वितीय जयपाल सिंह बिलासपुर, तृतीय लोकेश देहारी रायपुर, चतुर्थ तिलेश्वर बिलासपुर रहे। तीरंदाजी अंडर 14 बालिका वर्ग 30 और 20 मीटर में 8 मुकाबले हुए। इसमें प्रथम रश्मि साहू राजनांदगांव, द्वितीय सुलोचना बिलासपुर, तृतीय पूर्ति चोपड़ा रायपुर, चतुर्थ दीक्षा नायक रायपुर रहे। तीरंदाजी अंडर 17 बालक वर्ग 40 और 30 मीटर में 8 मुकाबले हुए। इसमें प्रथम यशपाल ध्रुव बिलासपुर, द्वितीय अमन प्रकाश बिलासपुर, तृतीय सर्वज्ञ सिंह मरकाम रायपुर, चतुर्थ रोहित कुमार बिलासपुर रहे।


वॉलीबॉल का रिजल्ट

वालीबॉल अंडर 17 बालक वर्ग के 6 मुकाबले हुए। इसमें राजनांदगांव व बस्तर के मुकाबले में बस्तर 2 अंक से जीता। बिलासपुर व सरगुजा में बिलासपुर 2 अंक से जीता। दुर्ग व रायपुर में दुर्ग 2 अंक से, सरगुजा व बस्तर में सरगुजा 2 अंक से, राजनांदगांव व बिलासपुर में बिलासपुर 2-1 से, रायपुर व जशपुर में रायपुर 2 अंक से जीता। बालीबॉल अंडर 17 बालिका वर्ग के 6 मुकाबले हुए। राजनांदगांव व बिलासपुर में राजनांदगांव 2-0 से, रायपुर व सरगुजा में रायपुर 2-1 से, जशपुर व बस्तर में जशपुर 2-0 से, राजनांदगांव व सरगुजा में राजनांदगांव 2-0 से, रायपुर व बिलासपुर में रायपुर 2-0 से जीता।  बेसबॉल अंडर 19 बालक वर्ग के 4 मुकाबले में पहला जशपुर और दुर्ग के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ इसे जशपुर 2-1 से जीता, वहीं राजनांदगांव और सरगुजा में राजनांदगांव 3 रन से जीता। दुर्ग और रायपुर के मैच में दुर्ग 3-2 से जीता। बस्तर और जशपुर में बस्तर 1 रन से जीत दर्ज किया। बेसबॉल अंडर 19 बालिका वर्ग के 6 मुकाबले में जशपुर और सरगुजा के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें जशपुर 6-5 से जीता, वहीं बिलासपुर और दुर्ग में बिलासपुर एक तरफा़ 10 रन से जीता। राजनांदगांव और बस्तर में राजनांदगांव 5-2 से, रायपुर और दुर्ग में रायपुर 8-1 से, राजनांदगांव और सरगुजा में राजनांदगांव 3-2 से और बस्तर और जशपुर में बस्तर 5 रन से जीता।