विदेश दौरों पर खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड पर नया नियमः रिपोर्ट

07

नई दिल्लीः कुछ ही समय पहले विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने बीसीसीआई से गुजारिश की थी कि खिलाड़ियों की पत्नियों व गर्लफ्रेंड्स को विदेशी दौरों पर उनके साथ होने की इजाजत दे दी जाए। पहले नियम था कि वे सिर्फ दौरे के पहले दो हफ्ते तक ही वहां रह सकेंगी लेकिन अब खबरें आ रही हैं कि बीसीसीआई ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कदमों पर चलते हुए खिलाड़ियों की ये बात मान ली है और नियमों में कुछ बदलाव किए जाएंगे। इंग्लैंड दौरे पर ही उस समय विवाद हुआ, जब अनुष्का शर्मा टीम इंडिया के साथ लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पहुंची. इसकी एक तस्वीर भी सामने आई, जिसमें अनुष्का पूरी टीम के साथ थीं. तस्वीर को लेकर बीसीसीआई को सोशल मीडिया पर लोगों का काफी गुस्सा झेलना पड़ा. इस दौरान लोगों ने सवाल उठाया कि बीसीसीआई आखिर क्यों किसी खिलाड़ी की पत्नी को आधिकारिक दौरे पर साथ रहने की अनुमति दे सकती है. 

मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक हैदराबाद में बीसीसीआई व सीओए अधिकारियों और भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों के साथ हुई दो घंटे लंबी बैठक में इस बात पर सहमति बन गई है। खिलाड़ियों की मांग थी कि उनकी पत्नी या गर्लफ्रेंड विदेशी दौरे के कुछ हफ्ते नहीं बल्कि पूरा दौरा उनके साथ रह सकें। अब ऐसा लग रहा है कि बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के कदमों पर चलेगा।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की पत्नी व गर्लफ्रेंड्स को लेकर जो नियम बनाया हुआ है उसके मुताबिक हर विदेशी दौरे की अलग-अलग समय सीमा तय की जाती है। जैसे ऑस्ट्रेलिया के यूएई टेस्ट मैचों में पूरे दौरे पर खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड वहां रह सकेंगी क्योंकि दौरा सिर्फ दो टेस्ट मैचों का है।टीम इंडिया के ओपनर गौतम गंभीर ने कहा है कि खिलाड़ी अगर बेहतर परफॉर्म करते हैं, तो पत्नियों को साथ ले जाने में कोई दिक्कत नहीं है. 

गंभीर ने कहा यह खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे अपनी पत्नियों को विदेशी दौरों पर साथ ले जाना चाहते हैं या नहीं. हालांकि इस बीच यह देखना भी जरूरी होगी कि क्या खिलाड़ी मैदान पर अपने प्रदर्शन से खुद को साबित कर पा रहे हैं. अगर वह अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पत्नियों को दौरे पर साथ ले जाने में कोई प्रॉब्लम नहीं है.इंग्लैंड दौरे से पहले क्रिकेटरों को अपने साथ विदेशी दौरों पर पूरे समय तक पत्नी को साथ ले जाने की इजाजत थी. इंग्लैंड दौरे पर वनडे सीरीज के बाद और टेस्ट सीरीज के पहले खाली समय में भारतीय खिलाड़ी अपनी पत्नियों और प्रेमिकाओं के साथ विदेश में क्वालिटी टाइम स्पेंड किया था. इस दौरे पर टीम इंडिया टी20 सीरीज जीतने के बाद वनडे और टेस्ट सीरीज भी हार गई थी. इसके बाद लोगों ने सवाल उठाए थे कि टीम वहां क्रिकेट खेलने गई है या हनीमून पर.