पहलवान बजरंग पूनिया को मिला ओलंपिक का टिकट

07

भारतीय पहलवान बरजंग पूनिया (65 किग्रा) और रवि कुमार दहिया (57 किग्रा) ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतने के साथ ही भारतीय पहलवानों ने यह उपलब्धि हासिल की, लेकिन दोनों सेमीफाइनल में हार गए.

पिछली बार विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने क्वार्टर फाइनल में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और ओलंपिक कोटा हासिल किया. सेमीफाइनल में बजरंग का सामना कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव से हुआ. जिसमें वह कजाकिस्तान के पहलवान से पार नहीं पा सके. दोनों का स्कोर 9-9 रहा. कजाकिस्तान के पहलवान ने एक दांव चार अंक का लगाया, जिसके कारण बजरंग को हार मिली. बजरंग अब कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे.

बरजंग ने इससे पहले इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पोलैंड के पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था. प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था.वहीं, रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन और 2017 के एशियाई चैम्पियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था, साथ ही भारत को टोक्यो ओलंपिक का कोटा भी दिलाया. रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़े, लेकिन उन्हें भी हार का सामना (4-6) करना पड़ा. रवि अब कांस्य पदक के लिए उतरेंगे.रवि ने प्री-क्वार्टर फाइनल में अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान को 18-6 से करारी मात देकर अंतिम आठ में प्रवेश किया था. उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी.