नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में जीता पहला गोल्ड मेडल

07

जकार्ता एशियन गेम्स 2018 के 9वें दिन सोमवार को भारत के स्टार ऐथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में गोल्ड मेडल जीत लिया। 20 साल के इस युवा ऐथलीट ने पहली बार भारत को इस स्पर्धा में एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल दिलाया है। इससे पहले, 1982 के एशियाई खेलों में गुरतेज सिंह ने जैवलिन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हरियाणा के पानीपत में जन्मे चोपड़ा 18वें एशियाई खेलों की ओपनिंग सेरिमनी में भारतीय ध्वजवाहक भी रहे थे। नीरज ने भारत को इंडोनेशिया में चल रहे एशियाड का 8वां गोल्ड मेडल दिलाया है। नीरज ने 88.06 मीटर दूर भाला फेंक कर भारत के लिए सोना जीता। चीन के लिउ किजेन ने 82.22 मीटर के साथ सिल्वर और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 80.75 मीटर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता। नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर भाला फेंका और तीसरे प्रयास में 88.06 मीटर भाला फेंक कर अपना गोल्ड मेडल और पक्का कर लिया। भारत के लिए यह 9वां दिन काफी अच्छा रहा है। आज भारत ने कुल पांच पदक जीते हैं।

एशियाई खेलों में भारत का नाम रोशन करने वाले नीरज चोपड़ा पर हर भारतीय गर्व महसूस कर रहा है. सोमवार को भाला फेंक में चोपड़ा ने स्वर्ण पदक हासिल किया और इतिहास रच दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर हर किसी ने चोपड़ा की तारीफों में कसीदे पढ़े. लेकिन इस बीच कुछ ऐसा स्पेशल भी हुआ जो सोशल मीडिया को भा गया.सोशल मीडिया पर लगातार नीरज चोपड़ा की मेडल सेरेमनी का वीडियो वायरल हो रहा है. इस दौरान राष्ट्रगान, तिरंगा ऊपर जाते हुए और दर्शकों की नम आंखों को दिखाया गया है.  

क्यों इतना वायरल हो रहा वीडियो...

दरअसल, नीरज चोपड़ा की जीत कोई साधारण नहीं है. नीरज चोपड़ा ने जो सोना जीता है वो किसी और नहीं बल्कि पाकिस्तानऔर चीन को हराकर जीता है.भाला फेंक के इस मुकाबले में चीन के लियु क्विझेन ने रजत पदक जीता, वह नीरज से काफी पीछे 82.22 मीटर ही भाला फेंक पाए. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 80.75 मीटर के प्रयास से कांस्य पदक हासिल किया. गौरतलब है कि चीन और पाकिस्तान के साथ हमारे देश के कई तरह के विवाद लगातार चलते आ रहे हैं. ऐसे में भारतीयों की भावनाएं इन देशों से जुड़ी खबरों पर लगातार बनी रहती हैं. अब अगर किसी मुकाबले में भारत का कोई बेटा चीन और पाकिस्तान दोनों को हरा दे, तो जाहिर है कि हर किसी के लिए ये एक बड़ी बात होगी.शायद इसीलिए जब नीरज चोपड़ा को मेडल मिल रहा था और तीनों देशों का राष्ट्रीय ध्वज ऊपर जा रहा था. जब तस्वीर में भारत नंबर एक, चीन नंबर दो और पाकिस्तान नंबर तीन है. तो सोशल मीडिया ने नीरज की इस जीत का जश्न दिल खोल कर मनाया.

पीएम ने दी बधाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा को गोल्ड जीतने पर बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जब नीरज फील्ड पर होते हैं, तो उनसे बेस्ट की उम्मीद होती है। इस युवा ऐथलीट ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर देश को और खुश किया है। उन्हें नया नैशनल रेकॉर्ड बनाने के लिए भी बधाई।