पहली बार देश में नहीं आएगा कबड्डी का गोल्‍ड

07

भारत को गुरुवार को 18वें एशियन गेम्स में करारा झटका लगा, जब उसकी कबड्डी टीम गोल्ड मेडल की होड़ से बाहर हो गई. ईरान ने सेमीफाइनल में भारत को से पराजित कर 28 सालो से चली आ रही उसकी बादशाहत खत्म कर दी. भारत को अब कांस्य पदक के लिए पाकिस्‍तान से  खेलना होगा.भारत ने 1990 में पहली बार शामिल की गई कबड्डी का स्वर्ण पदक जीता था और उसके बाद से लगातार वह चैंपियन बनता आ रहा था. ईरान फाइनल में कोरिया से भिड़ेगा.

पहले हाफ से भारत और ईरान के बीच कड़ी टक्‍कर चल रही थी. भारत और ईरान के बीच मुकाबला 9-9 से बराबर चल रहा है. शुरुआती पांच मिनट में तीन अंक की बढ़त हासिल करने के बाद ईरान ने तीन सुपर टेकल करने भारत पर दबाव बना दिया और दोनों टीमों के बीच एक एक अंक के लिए  अच्‍छा संघर्ष हुआ. 18वें मिनट के करीब ईरान ने एक अंक की बढ़त भी बना ली थी, लेकिन दीपक ने अच्‍छा टेकल करने स्‍कोर 9-9 से बराबर कर दिया, जो पहले हाफ तक बना रहा.

दूसरे हाफ में ईरान पूरी तरह से हावी हो गया और आखिरी मिनटों में तो भारतीय टीम में हथियार भी डाल दिए. 2 मिनट के खेल में भारत 13-17 से पीछे चल रहा है. 29वें मिनट तक ईरान ने भारत पर अच्‍छा दबाव बना लिया है. भारत 12-16 से पीछे चल रही है. ईरान ने इस बढ़त को इतनी तेजी से बढ़ाना शुरशुरु किया कि 34वें मिनट में ईरान 20- 14 से, 37वें मिनट मकें 25- 14 से बढ़त बनाई और आखिरी मिनट में  27-18 से मुकाबला जीता लिया.