राही सरनोबत;शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला

07

जकार्ता: एशियन गेम्स का चौथा दिन भी बेटियों के नाम रहा. भारत की राही सरनोबत ने 25 मीटर एयर पिस्टल राइफल इवेंट में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है. एशियन गेम्स में भारत का चौथा गोल्ड मेडल है जबकि भारत अबतक कुल 11 मेडल झटक चुका है. 27 साल की रानी गेम में शुरू से ही अपना दबदबा बनाए हुए थी और लगातार अचूक निशाना लगाती रहीं.

यह एक कड़ा फाइनल था लेकिन राही सरनोबत ने दबाव के समय में धैर्य से खेलते हुए गोल्ड मेडल जीत लिया है. मुकाबला टाई होने के बाद शूटआउट के आखिरी सीरीज में थाईलैंड की शूटर ने तीन निशाने मिस किए जबकि राही ने पांच में से तीन पर सही निशाना लगाया. इसी के साथ राही सरनोबत एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गई हैं.

राही सरनोबत और यंगपाईबून दोनों 34 के स्कोर पर रही जो एशिनयन गेम्स का रिकार्ड है. गौरतलब है कि 2014 के टीम इवेंट में राही सरनोबत ने 25 मीटर एयर पिस्टर प्रतियोगिता में ब्रॉज मेडल जीता था. इसी साल ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में राही ने 25 मीटर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था.राही के मुकाबले कोरिया की किम मिनजुंग ने ब्रांज और थाइलैंड की यांगपाइबून को सिल्वर मेडल मिला. राही के साथ गई दूसरी भारतीय शूटर मनु भाकर ने निराश किया और वो छठे स्थान पर रहीं.राही की इस उपलब्धि पर सोशल मीडिया पर बधाईयों का तांता लग गया है. खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने राही को बधाई देते हुए लिखा कि चोट से उबर कर एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतना कतई आसान नहीं है. राही आपने कर दिखाया और इसके लिए आप बधाई के पात्र हैं. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री डा. सत्यपाल सिंह बीजेपी नेता सुनील देवधर और कांग्रेसी नेता अशोक गहलोत ने भी राही को ट्वीट कर बधाई दी. इसके अलावा कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी उन्हें बधाई दी.

आम खेल प्रेमियों ने भी राही के इस गोल्ड मेडल पर ट्वीटर पर उन्हें बधाई दी. कई लोगों ने कहा कि 22 अगस्त के इस दिन को राही की इस गोल्ड मेडल के लिए जाना जाएगा, ना कि टीम इंडिया के ट्रेंटब्रिज टेस्ट मैच में जीत के लिए. गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम ट्रेंटब्रिज टेस्ट जीतने की कगार पर है और आज उसे सिर्फ औपचारिकताएं पूरी करनी है.