सिराज और अय्यर भारत की टी20 टीम में

07

मुंबई ,  कप्तान विराट कोहली को फिलहाल आराम नहीं दिया गया है जबकि हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है ।
अटकलों के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला और श्रीलंका के खिलाफ पहले दो टेस्ट में ब्रेक नहीं लेने का फैसला किया । पहले दो टेस्ट कोलकाता और नागपुर में खेले जायेंगे । चयन समिति के प्रमुख एमएके प्रसाद ने कहा कि कप्तान के लिये भी रोटेशन नीति लागू होगी ।

ऐसा माना जा रहा है कि कोहली को आखिरी टेस्टऔर श्रीलंका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में आराम दिया जायेगा ताकि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिये तरोताजा हो सकें ।प्रसाद ने कहा ,‘‘जहां तक विराट कोहली का सवाल है तो ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि उन्हें पूरी श्रीलंका श्रृंखला के लिये आराम दिया जायेगा । यह सही नहीं है । जहां तक टेस्ट श्रृंखला का सवाल है तो वह खेलेंगे और समय आने पर रोटेशन प्रणाली कप्तान पर भी लागू होगी ।’’ उन्होंने कहा कि कोहली के कार्यभार पर नजर रखी जा रही है । उन्होंने कहा ,‘‘हम उसके कार्यभार पर नजर रखे हुए हैं ।वह आईपीएल से लगातार खेल रहा है । उसे ब्रेक देने की जरूरत है जिस पर टेस्ट श्रृंखला के बाद विचार किया जायेगा ।’’ टेस्ट टीम में कोई नया चेहरा नहीं है । सलामी बल्लेबाज मुरली विजय फिट होकर टीम में लौटे हैं जो अभिनव मुकुंद की जगह लेंगे । विजय श्रीलंका के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में हाथ की चोट के कारण नहीं खेले थे ।

आर अश्विन और रविंद्र जडेजा ने टेस्ट टीम में वापसी की है जबकि तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर कुलदीप यादव हैं । तेज गेंदबाज उमेश यादव, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने भी वापसी की है जबकि चेतेश्वर पुजारा और विकेटकीपर रिधिमान साहा टेस्टटीम में लौटे हैं ।सनराइजर्स हैदराबाद के लिये आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करके 23 बरस के सिराज सुर्खियों में आये थे । उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत ए के लिये अच्छा प्रदर्शन किया । दूसरी ओर अय्यर पिछले एक साल से मुंबई और भारत ए के लिये लगातार अच्छा खेल रहे हैं । उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में दोहरा शतक जमाया था । वहीं दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ फाइनल में शतक जमाया था ।