हरियाणा के खिलाड़ियों का सम्मान, मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

07

चंडीगढ़।खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश और प्रदेश का नाम रोशन करने वाले हरियाणा के दो खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। केंद्र सरकार को खेल मंत्रालय ने अर्जुन अवॉर्ड के लिए 17 खिलाड़ियों के नाम सौंपे हैं। इन खिलाड़ियों में हरियाणा के पहलवान सत्यव्रत कादियान और कबड्डी खिलाड़ी जसवीर सिंह के नाम शामिल हैं। हालांकि इन खिलाड़ियों को सम्मान देने का अंतिम फैसला केंद्र सरकार करेगी लेकिन खेल मंत्रालय के इस निर्णय से खिलाड़ियों के परिवार में काफी खुशी का माहौल है। 

कौन हैं सत्यव्रत कादियान 
सत्यव्रत कादियान हरियाणा के जिले रोहतक के रहने वाले हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पहलवान हैं। सत्यव्रत कादियान 97 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगरी में रेसलिंग करते हैं और 2010 यूथ ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। कादियान ने 2017 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व किया और सिल्वर मेडल भी जीता था। 2 अप्रैल 2017 को सत्यव्रत कादियान का विवाह रियो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाली महिला पहलवान साक्षी मलिक से हुआ था। 

जसवीर सिंह का परिचय
जसवीर सिंह प्रोफेशनल कबड्डी खिलाड़ी हैँ। पानीपत के रहने वाले जसवीर सिंह कबड्डी विश्व कप 2016 और एशियन गेम्स 2014 में गोल्ड मेडल विजेता टीम का हिस्सा रहे। वर्तमान में जसवीर सिंह प्रोफेश्नल कबड्डी खेल रहे हैं और प्रो कबड्डी लीग में पिंक जयपुर कबड्डी टीम का बड़ा हिस्सा हैं।