खेलों के मामले में हरियाणा पूरे देश में अनोखा

07

भारत केसरी दंगल 2017 के शुभारंभ पर राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि हरियाणा राज्य देश का एक ऐसा प्रदेश है जिसने ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ, एशियन में एक तिहाई पदक जीतकर देश में आगे हैं। राज्यपाल मंगलवार को हरियाणा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय भारत केसरी दंगल 2017 के उद्घाटन पर बोल रहे थे। खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने राज्यपाल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदेश में कुश्ती खेल को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मापदंडो पर आधारित सौ अखाड़े स्थपित किए जाएंगे। स्कूल स्तर पर 20-20 खेल नर्सरियां स्थापित की जा रही हैं। इन नर्सरियों में 10 लड़कों 10 लडकियों के लिए होंगी।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, श्याम सिंह राणा, सीए के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, एचपीएससी सदस्य नीता खेड़ा, एसपी अभिषेक जोरवाल, राजीव शर्मा, सूरजपाल अम्मू, कुश्ती संघ के सचिव वीएस प्रसून, अतिरिक्त निदेशक ओपी शर्मा, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. केके खंडेलवाल, डीसी प्रभजोत सिंह, जगदीप सिंह, ओपी शर्मा, एसडीएम सुभाष चंद्र, कमिश्नर गगनदीप सिंह, अरूण कांत, डॉ. अनिल दत्ता सहित अन्य मौजूद रहे। हरियाणा के रजनीश और यूपी के मनोज के बीच मुकाबला रोमांचक रहा। पहले दो अंकों से आगे चल रहे मनोज को रजनीश ने कड़ी चुनौती दी जिसके बाद स्कोर टाई हो गई। कोच और अन्य स्टाफ ने टीवी चैनल की रिकार्डिंग को रिवाइंड करके अपना फैसला मनोज के हक में सुना दिया जिस पर मनोज नाखुश दिखाई दिए।

भारतकेसरी दंगल के पहले दिन यमुनानगर में एएसआई के पद पर तैनात पुलिसकर्मी ने दंगल के दौरान कुछ महिला कोचों खेल विभाग के अधिकारी के साथ बदसलूकी कर दी। इसकी शिकायत महिला कोचों द्वारा खेल निदेशक जगदीप सिंह से की इसको लेकर निदेशक ने डीजीपी को संबंधित पुलिसकर्मी को लेकर शिकायत पत्र लिख दिया है। दंगल में महावीर सिंह फोगाट की बेटी रितू फोगाट की कुश्ती को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा गया। प्रतियोगिता की शुरुआत 48 किलो वर्ग में रितू फोगाट महाराष्ट्र की नंदिनी सोलंकी के बीच से हुआ। इस कुश्ती में रितू ने नंदिनी सोलंकी को हरा दिया। हालांकि कार्यक्रम में महिला वर्ग में अंतिम कुश्ती भी रितू फोगाट उत्तर प्रदेश की प्रियंका सिंह के बीच हुई जिसे भी रितू 10-0 से जीत लिया। कार्यक्रम में कुश्ती के अलावा आयोजकों की ओर से लेजर शो का आयोजन किया था जिसको लेकर लोग काफी उत्साहित दिखाई दिए इसके अलावा आसमा ग्रुप द्वारा फिल्म दंगल सुल्तान के गानों पर प्रस्तुति दी। जिसने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की खूब तालियां बटोरी।