भारत के 'पहले' ओलंपिक गोल्ड पर फिल्म

07

अगले साल 15 अगस्त को एक बार फिर अक्षय कुमार दर्शकों में देश प्रेम की भावना जगाते नजर आएंगे. वो इसकी तैयारी में जुट भी गए हैं. अगली फिल्म 'गोल्ड' को लेकर अक्षय कुमार शानदार लुक्स भी शेयर कर रहे हैं. इन लुक्स के आधार पर अक्षय के किरदार को लेकर कयास भी हैं. हर कोई जानना चाहता है कि ओलंपिक में भारत के पहले गोल्ड मैडल पर बन रही फिल्म में अक्षय का किरदार कैसा है. भारत वो पर्दे पर किसकी भूमिका निभाते नजर आएंगे. बता दें कि लंदन ओलंपिक में भारत की हॉकी टीम ने गोल्ड जीता था. उस टीम में कई धाकड़ खिलाड़ी थे. उनमें से एक मेजर ध्यानचंद भी थे. अक्षय किस खिलाड़ी का रोल कर रहे हैं यह खुलासा नहीं हुआ है.1948 में देश की आजादी के बाद ओलंपिक में पहला गोल्ड मेडल जीतने की उपलब्धि पर बेस्ड है. साल 1948 में भारतीय हॉकी टीम ने देश को लंदन ओलंपि‍क में ये स्वर्णिम उपलब्धि हासिल कराई थी.

14वें लंदन ओलंपि‍क में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान थे किशन लाल और उप कप्तान थे केडी सिंह. इस टीम में सबसे ज्यादा गोल स्कोर बनाने वाले ध्यान चंद भी शामिल थे. फिल्म गोल्ड में अक्षय के किरदार को लेकर पहले यही कयास था कि वो ध्यान चंद के किरदार में नजर आएंगे. लेकिन इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है.गोल्ड ओलंपिक चैंपियन रह चुके हैं. ओलपिंक में सबसे ज्यादा गोल स्कोर रिकॉर्ड बनाने को लेकर बलबीर सिंह और ध्यान चंद को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी भी सामने आई थी. ये रिकॉर्ड बलबीर सिंह ने अपने नाम किया था लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि ध्यान चंद ने सबसे ज्यादा गोल स्कोर बनाया है. अब देखना ये है कि क्या फिल्म में इस मुद्दे को उठाया जाता है या नहीं?

अक्षय के किरदार के सवाल पर लौटें तो अभी भी ये कह पाना मुश्किल है कि वह बलबीर सिंह का ही किरदार करते नजर आएंगे. क्योंकि फिल्म की अब तक जारी हुई तस्वीरों में अक्षय का लुक बंगाली बैकड्रोप पर बेस्ड दिखा है. जबकि पूर्व हॉकी प्लेयर सि‍ख हैं. यानी अभी साफतौर पर यह नहीं कहा जा सकता कि अक्षय किसके किरदार में हैं.वैसे गोल्ड में 'नागिन' फेम मौनी रॉय अक्षय कुमार के ऑपोजिट नजर आने वाली हैं. फिल्म की शूटिंग सेट से अक्षय और मौनी की तस्वीरें भी पिछले दिनों वायरल हो चुकी हैं. ये पहली बार है जब अक्षय ने फरहान अख्तर के एक्सेल एंटरटेन्मेंट प्रोडक्शन के साथ किसी फिल्म के लिए हाथ मिलाया है.इसके अलावा डायरेक्टर रीमा कागती के निर्देशन में बनने वाली ये तीसरी फिल्म है. इससे पहले वो 'तलाश' और 'हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड' का निर्देशन कर चुकी हैं. 'गोल्ड' को 15 अगस्त 2018 को रिलीज किए जाने की योजना है. फिल्म में अमित साद और सनी कौशल, कुणाल कपूर भी अहम भूमिकाओं में नजर आने वाले हैं.