मोहन बागान होगा चैम्पियन

07

नयी दिल्ली,कोरोना वायरस के कारण लगे देशव्यापी लॉकडाउन के चलते आई लीग फुटबाल प्रतियोगिता के बचे हुए 28 मैच रद्द कर दिये गये और मोहन बागान को अधिकारिक रूप से चैम्पियन घोषित किया जायेगा। आई लीग समिति ने शनिवार को यह फैसला किया। आई लीग पैनल ने वीडियो कांफ्रेस के जरिये बैठक की, उसने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की कार्यकारी समिति से देशव्यापी लॉकडाउन के चलते आई लीग फिर शुरू नहीं करने की सिफारिश की। लॉकडाउन तीन मई तक लागू है।

एआईएफएफ कार्यकारी समिति के लिये आई लीग समिति की सिफारिश मानना बस औपचारिकता मात्र होगी। एआईएफएफ के बयान के अनुसार, ‘‘ समिति ने सिफारिश की कि 2019-20 सत्र को समाप्त माना जाये। मोहन बागान को 2019-20 सत्र के लिये हीरो आई लीग चैम्पियन घोषित किया जाये क्योंकि वह 14 मार्च 2020 को निलंबित हुई हीरो आई लीग मौजूदा तालिका में शीर्ष पर बना हुआ था। ’’ मोहन बागान ने चार दौर खत्म होने से पहले ही खिताब अपने नाम कर लिया था, उसके सरकारी निर्देश के बाद 14 मार्च को निलंबित हुई आई लीग से पहले 16 मैचों में 39 अंक थे। ईस्ट बंगाल, मिनरवा पंजाब (दोनों के 16 मैचों में 23-23 अंक) और रीयल कश्मीर (15 मैचों में 22 अंक) के बीच दूसरे स्थान के लिये मुकाबला था।

आई लीग समिति ने कहा, ‘‘ मोहन बागान के 39 अंक थे जिससे उसका किसी अन्य टीम से अंकों का अंतर काफी ज्यादा था, अगर मैच खेले भी जाते तो भी वह आगे ही रहता। ’’समिति ने साथ ही इस सत्र में किसी भी टीम को रेलीगेट नहीं करने की सिफारिश की जो आइजोल एफसी और नेरोका एफसी के लिये राहत की बात है।समिति ने विभिन्न युवा लीगों को भी रद्द करने की सिफारिश की।